Spain Bush Fire: देश के अधिकांश हिस्सों में पारा 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के साथ ही उत्तरी स्पेन में भीषण गर्मी का कहर जारी है। स्थानीय बचाव सेवा के सूत्रों ने कहा कि, आग की लपटों ने पिछले तीन दिनों में लगभग 13,000 हेक्टेयर जंगलों और झाड़ियों को नष्ट कर दिया है, जिसमें जमोरा प्रांत में सिएरा डे ला कुलेब्रा पहाड़ियों में 9,000 हेक्टेयर शामिल हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार रात को बिजली गिरने से लगी आग के कारण जमोरा के छह शहरों में 650 लोगों को उनके घरों से निकाल लिया गया है।

इस बीच, बचाव सेवाओं ने कैटेलोनिया, नवरा और आरागॉन के समुदायों में भी आग लगने की सूचना दी है।

कैटेलोनिया में तीन और आग ने अब तक 2,000 हेक्टेयर जंगल नष्ट कर दिए हैं। कैटलन फायर ब्रिगेड ने चेतावनी दी है कि उच्च तापमान और तेज हवाएं अभी भी स्थिति को तबाह कर सकती हैं।

आरागॉन के जारागोजा शहर के पास कम से कम 1,200 हेक्टेयर वुडलैंड नष्ट हो गया है, जहां गुरुवार को आग लगी और रात के दौरान तेज हवाओं के बीच तेजी से फैल गई।

कैस्टिले-लियोन और आरागॉन की सीमा से लगे नवरे समुदाय ने भी आग में 500 हेक्टेयर वुडलैंड खो दिया है। क्षेत्रीय सरकार ने कहा कि, आग पर काबू पा लिया गया है।

जंगल की आग को दो दशकों से अधिक समय में स्पेन में सबसे खराब गर्मी की गर्मी के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था जो एक सप्ताह तक चली थी और कम से कम रविवार तक जारी रहने की उम्मीद है।

स्पेन के 17 स्वायत्त समुदायों में से ग्यारह उच्च तापमान के लिए ऑरेंज अलर्ट पर हैं।

जलाशय औसत क्षमता के 48 प्रतिशत, 2021 के स्तर से 10 प्रतिशत नीचे और पिछले 10 वर्षों के औसत से 20 प्रतिशत कम हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.