Russia-Ukraine War Update
Russia-Ukraine War Update

Russia-Ukraine War Update: पश्चिमी देशों के नेताओं ने कहा है कि यूक्रेन में युद्ध वर्षो तक चल सकता है और इसके लिए लंबी अवधि के सैन्य समर्थन की जरूरत होगी, क्योंकि रूस ने पूर्वी शहर सिविएरोडोनेट्सक पर कब्जा करने के एक स्पष्ट प्रयास में रिजर्व बलों को आगे लाया। नाटो के महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने रविवार को जर्मन अखबार बिल्ड के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “हमें इस तथ्य के लिए तैयार रहना चाहिए कि इसमें सालों लग सकते हैं। हमें यूक्रेन का समर्थन करने में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए।”

द गार्जियन के मुताबिक, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने स्टोल्टेनबर्ग की टिप्पणी को दोहराते हुए कहा, “मुझे डर है कि हमें एक लंबे युद्ध के लिए खुद को स्टील करने की जरूरत है।”

जॉनसन बयान तब आया, जब ब्रिटिश सेना के नए प्रमुख ने कहा कि ब्रिटिश सैनिकों को यूरोप में एक बार फिर से लड़ने के लिए तैयार होना चाहिए।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, जनरल सर पैट्रिक सैंडर्स ने अपने आरोपों को लिखते हुए कहा, “हमारे सहयोगियों के साथ लड़ने और रूस को युद्ध में हराने में सक्षम सेना बनाने के लिए अब एक ज्वलंत अनिवार्यता है।”

बयानों से पता चलता है कि पश्चिम का मानना है कि नाटो-मानक हथियारों के प्रत्याशित आगमन के बावजूद यूक्रेन तेजी से सैन्य सफलता हासिल नहीं कर सकता है, जबकि देश में अधिकारियों ने तेजी से मदद के लिए कॉल करना जारी रखा है।

यूक्रेन की सेनाएं पूर्वी डोनबास क्षेत्र में बचाव की मुद्रा में हैं, जहां सिविएरोडोनेस्टस्क में लड़ाई जारी है। लुहान्स्क क्षेत्र के गवर्नर सेरही हैदाई ने कहा कि रूस कई हफ्तों की लड़ाई के बाद शहर पर पूर्ण नियंत्रण लेने के प्रयास में सेना का जमावड़ा कर रहा है।

हैडाई ने यूक्रेनी टेलीविजन को बताया, “आज, कल, या परसों, वे अपने सभी भंडार में फेंक देंगे .. क्योंकि उनमें से बहुत सारे पहले से ही हैं, वे गंभीर द्रव्यमान में हैं।”

हैडाई ने रविवार की सुबह कहा, रूस पहले से ही अधिकांश सिविएरोडोनेट्सक को नियंत्रित करता है और अगर यूक्रेनी सेना शहर को खो देती है, तो लड़ाई पड़ोसी लिसीचांस्क पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है।

Leave a comment

Your email address will not be published.