michael lin left netflix job
माइकल लिन netflix

Netflix में इंजीनियर के तौर पर काम करने वाले माइकल लिन (Michael Lin) ने बोर होकर नौकरी छोड़ दी, वह सालाना 3.5 करोड़ रुपये कमाते थे।

माइकल लिन (Michael Lin) ने अमेज़ॅन में नौकरी छोड़ने के बाद 2017 में एक वरिष्ठ सॉफ्टवेयर इंजीनियर(Senior Software Engineer) के रूप में नेटफ्लिक्स कंपनी(netflix Company) में काम करना शुरू किया। जब नेटफ्लिक्स में जॉब प्रमोशन मिलने और बे एरिया (Bay Area) में घर लौटने पर खुशी हुई।

कितना कमाते थे Netflix कंपनी में माइकल लिन?

उस समय, मैंने सोचा था कि मैं हमेशा के लिए नेटफ्लिक्स के साथ रहूंगा। मैंने प्रति वर्ष $450,000 कमाए(3.5 करोड़), प्रतिदिन मुफ्त भोजन मिला, और असीमित भुगतान समय प्राप्त किया। जो की एक टेक कंपनी में काम करने वालो का सपना होता है।

किस वजह से छोड़ दी जॉब?

जब मई 2021 में लिन ने नौकरी छोड़ी तब सभी को लगा कि वह पागल है। नौकरी छोड़ने का सबसे बड़ी वजह यह थी कि काम उसके लिए नीरस हो गया।उन्होंने अपने शुरुआती वर्षों के दौरान नौकरी पर बहुत कुछ सीखा, लेकिन कोविड के आने के बाद, लिन को नौकरी के बारे में पसंद आने वाली लगभग हर चीज – लोगो के बीच उठना बैठना, सहकर्मी, भत्तों – का अंत हो गया। “केवल एक चीज बची थी वह काम ही थी, और मुझे अब इसमें मजा नहीं आया,” उन्होंने कहा।ऊब जाने के बाद उसने नौकरी छोड़ दी और नौकरी उसके लिए नीरस हो गई। वह सालाना 3.5 करोड़ रुपये कमाते थे, प्रतिदिन मुफ्त भोजन मिला, और असीमित भुगतान समय भी मिला था।

लिन ने कहा कि उसके माता-पिता ने सबसे पहले आपत्ति की थी। उनके लिए, उनका नौकरी छोड़ना अमेरिका में प्रवास करने की उनकी कड़ी मेहनत को मिटटी में मिलाने जैसा था। चीन से आकर जहां उनके पास खाने के लिए मुश्किल से ही पर्याप्त भोजन था, उन्होंने सोचा कि मैं अमेरिका आने के लिए उनके द्वारा की गई सारी मेहनत को बर्बाद कर रहा हूं। मेरे गुरु मुझसे सवाल करने वाले दूसरे थे, ऐसा उन्होंने कहा।

लिन ने खुलासा किया कि नेटफ्लिक्स में काम करना एमबीए प्रोग्राम (MBA Program) के बारे में सीखने वाले केस स्टडी पर काम करने के लिए भुगतान करने जैसा था। उन्होंने हर उत्पाद निर्णय के लिए मेमो को सभी कर्मचारियों के पढ़ने के लिए उपलब्ध कराया, और मैंने हर दिन बहुत कुछ सीखा।

लिन को डर था कि इस कदम से उनके करियर और सामाजिक जीवन पर असर पड़ेगा, लेकिन हुआ इसके विपरीत। “खुद का बिज़नेस करने के दौरान वो कई लेखकों, निर्माताओं और बड़े उद्योगपतियों से मिले” उन्होंने कहा।

उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें अंदर से शांति और राहत की भावना महसूस की और विश्वास किया कि आखिर में सब कुछ ठीक हो जाएगा

लिन ने कहा, “नेटफ्लिक्स में अपनी नौकरी छोड़े आठ महीने हो चुके हैं, और मैंने अपने लिए काम करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होने का फैसला किया है।” “हालांकि मैं अभी शुरुआत कर रहा हूं और अभी तक इनकम का कोई मजबूत सोर्स नहीं बना है, मैं इस प्रक्रिया पर भरोसा करने जा रहा हूं कि अगर मैं ऐसा काम करता हूं जो मुझे सक्रिय करता है, तो अच्छी चीजें होंगी”, लिन का मानना ​​है।

उनका खुद पब्लिश किया गया लेख

Leave a comment

Your email address will not be published.