Post Office Scheme Earn 5000 Rupees

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट: पोस्ट ऑफिस या इंडिया पोस्ट द्वारा दी जाने वाली नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम (एमआईएस) योजना उन भारतीयों के लिए एक पसंदीदा विकल्प है, जो पैसा बचाना चाहते हैं और बिना किसी जोखिम के अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं। संपदा। यह नीति उन लोगों को पूरा करती है जो अपना पैसा सरकार द्वारा संचालित योजना में लगाना चाहते हैं, जो निश्चित रिटर्न की गारंटी देगा। इसके अलावा, निवेशक अपना पैसा पोस्ट ऑफिस एमआईएस खाते में डालकर प्रति माह लगभग 5,000 रुपये का ब्याज प्राप्त कर सकते हैं ।

डाकघर एमआईएस खाता जमा सीमा

डाकघर एमआईएस योजना के तहत कोई एकल या संयुक्त खाता खोल सकता है । एकल खाते के लिए अधिकतम निवेश सीमा 4.5 लाख रुपये और संयुक्त खातों के लिए 9 लाख रुपये है। एक व्यक्ति एमआईएस (संयुक्त खातों में उसके हिस्से सहित) में अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है। संयुक्त खाते में किसी व्यक्ति के हिस्से की गणना के लिए, प्रत्येक संयुक्त खाते में प्रत्येक संयुक्त धारक का समान हिस्सा होता है।

(Post Office EMI Calculator) डाकघर एमआईएस कैलकुलेटर: हर महीने 5,000 रुपये कैसे कमाएं?

पिछले साल 13 दिसंबर को एक ट्वीट में, भारतीय डाक ने नागरिकों से अपने राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाते में निवेश करने का आग्रह किया। “राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाते (एमआईएस) में निवेश करें और हर महीने 6.6% वार्षिक ब्याज प्राप्त करें।” इसका मतलब है कि वर्तमान में, डाकघर एमआईएस (पीओएमआईएस) 6.6 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करता है।

अगर आप पोस्ट ऑफिस एमआईएस के तहत संयुक्त खाते में 9 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 6.6 फीसदी की दर से एक साल में आपको मिलने वाला कुल ब्याज करीब 59,400 रुपये होगा। अगर उसे 12 से भाग देना है, यानी साल में महीनों की संख्या, तो पोस्ट ऑफिस एमआईएस के माध्यम से आपकी मासिक आय गणना के अनुसार 4,950 रुपये होगी। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह संयुक्त खातों के मामले में लागू होता है। एकल खातों के लिए, जमा राशि आधी हो जाने पर ब्याज 2,475 रुपये प्रति माह होगा।

(How To Open Post Office MIS Account ?) डाकघर एमआईएस खाता कैसे खोलें?

डाकघर एमआईएस खाता खोलने के लिए, आपके पास डाकघर के साथ एक बचत खाता होना चाहिए। इसके अलावा, आपको आधार, वोटर कार्ड और पसंद, दो पासपोर्ट आकार के फोटो और एक पते के प्रमाण जैसे पहचान के प्रमाण सहित बुनियादी दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।

इच्छुक निवेशक जो एमआईएस खाता खोलना चाहते हैं, उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि 1,000 रुपये है। इसके बाद जमा डाकघर के दिशानिर्देशों के अनुसार 1,000 रुपये के गुणकों में होना चाहिए। यह नियम 1 अप्रैल 2020 से लागू हो गया है।

डाकघर एमआईएस खाता केवल एक निवासी भारतीय के लिए उपलब्ध है। कोई भी वयस्क आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करके निकटतम डाकघर में अपना खाता खोल सकता है। POMIS खाते उन नाबालिगों के लिए भी खोले जा सकते हैं जिनकी उम्र 10 वर्ष या उससे अधिक है। 18 साल की उम्र में वे इसका लाभ उठा सकेंगे।

 

Read More: PAN Aadhar Card Link: ₹ 20 लाख या उससे अधिक के लेनदेन के लिए आज से पैन, आधार अनिवार्य

ताजा खबरें

मैं एक स्वतंत्र हिंदी पत्रकार, लेखक, पीआर सलाहकार और सोशल मीडिया मैनेजर के रूप...

Leave a comment

Your email address will not be published.