Netflix: नेटफ्लिक्स ने अपनी पॉलिसी को अपडेट कर दिया है और दोस्तों के साथ पासवर्ड शेयर करने के लिए चार्ज करना शुरू कर दिया है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि कंपनी ने मार्च में पहले ही कहा था कि वह नीति में बदलाव करेगी, जिसे जल्द ही लागू किया जाएगा।

नेटफ्लिक्स द्वारा किए गए इस कदम से, यह बहुत स्पष्ट है कि ओटीटी दिग्गज अब लोगों को अपने खात के पासवर्ड दूसरों के साथ साझा करने के लिए तैयार नहीं है। यह वास्तव में उपयोगकर्ता को अतिरिक्त भुगतान करने के लिए कहना शुरू कर देगा यदि वे अन्य लोगों के साथ खाता साझा करना चाहते हैं।

हमें नेटफ्लिक्स द्वारा चिली, पेरू और कोस्टा रिका में किए गए परीक्षण के आधार पर जानकारी के बारे में पता चलता है, जहां प्लेटफॉर्म ने लोगों को पासवर्ड साझा करने से रोक दिया था।

लेकिन, यह आगे उल्लेख किया गया है कि प्लेटफ़ॉर्म पासवर्ड साझाकरण को रोकने की कोशिश कर रहा है, लेकिन नेटफ्लिक्स के अनुसार किसी तरह यह काम नहीं कर रहा है। हाल की नीति के कारण, कई उपयोगकर्ता अपनी सदस्यता रद्द कर देते हैं जब कुछ ग्राहकों पर परिचितों के साथ पासवर्ड साझा करने की नीति के खिलाफ जाने का आरोप लगाया गया था।

हालांकि नेटफ्लिक्स ने शुल्क लगाना शुरू कर दिया है, हजारों नेटफ्लिक्स उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की कि उन्हें पासवर्ड साझा करने पर अतिरिक्त शुल्क के लिए नई नीति के बारे में आधिकारिक रूप से सूचित नहीं किया गया था।

हालांकि, लेखन के समय तक, कुछ उपयोगकर्ता ऐसे हैं जो अभी भी खाते साझा कर रहे हैं और उन्हें अतिरिक्त शुल्क के लिए कोई सूचना नहीं मिली है।

भारत के लिए नेटफ्लिक्स की नई नीति के बारे में क्या?

नेटफ्लिक्स ने उपयोगकर्ताओं को अपने पासवर्ड दूसरों के साथ साझा करने से रोकने की योजना बनाई है, इसलिए लेखन के समय तक केवल पेरू, कोस्टा रिका और चिली को ही अपडेट मिला है।

कंपनी वर्तमान में कुछ स्थानों पर ग्राहकों के नए अपडेट और प्रतिक्रिया का परीक्षण कर रही है, और वे देखेंगे कि कंपनी द्वारा किए गए कदम पर बाजार कैसे प्रतिक्रिया दे रहा है। एक बार जब वे इसका बारीकी से विश्लेषण करेंगे, तो वे अंततः इस नीति को भारत सहित अन्य देशों में लाएंगे और विस्तारित करेंगे।

लेकिन इस लेखन के समय, भारतीयों पर लागू होने वाली नीति के लिए अपेक्षित समय-सीमा के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

 

Read More: Google Assistant Speech Feature: जल्द ही आपकी आवाज पहचानेगा गूगल असिस्टेंट

Azhan Ansari

अज़हान मोहम्मद अंसारी एक मीडिया पर्सनैलिटी हैं। वह टेक वन स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन,...

Leave a comment

Your email address will not be published.