लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो में से कौन बेहतर फुटबॉलर है? बहस ने लंबे समय से फुटबॉल प्रशंसकों को परेशान किया है क्योंकि दो दिग्गजों ने अपने शानदार करियर के दौरान रिकॉर्ड तोड़े और फिर से लिखे और असंख्य ट्राफियां हासिल कीं, लेकिन बहस का कोई अंत नहीं हुआ। वयोवृद्ध फुटबॉलरों ने भी फुटबॉल के दो महान खिलाड़ियों के करियर पर चर्चा करने और जश्न मनाने में घंटों बिताए हैं और शुक्रवार को एसी मिलान के महान मार्को वैन बास्टेन ने लंबे समय से चली आ रही बहस पर अपनी बात रखी।

दोनों अपने आँकड़ों, रिकॉर्डों, जीती गई ट्राफियों के मामले में अविभाज्य रहे हैं, फिर भी वैन बास्टेन ने कोरिएरे डेलो स्पोर्ट के साथ अपने हालिया साक्षात्कार के दौरान बार्सिलोना के पूर्व स्टार का समर्थन किया।

57 वर्षीय ने कहा, “क्रिस्टियानो एक महान खिलाड़ी हैं, लेकिन जो कहते हैं कि वह मेस्सी से बेहतर हैं, वे फुटबॉल के बारे में कुछ नहीं जानते हैं, या वे इसे बुरे विश्वास में कह रहे हैं।” “मेसी एक तरह के हैं। नकल करना असंभव है और दोहराना असंभव है। उनके जैसा खिलाड़ी हर 50 या 100 साल में आता है। एक बच्चे के रूप में, वह फुटबॉल जीनियस पॉट में गिर गया।”

हालांकि, अर्जेंटीना के लिए उनकी अपार प्रशंसा के बावजूद, पूर्व एसी मिलान और अजाक्स स्टार ने रिकॉर्ड सात बैलन डी’ओर पुरस्कारों के विजेता मेस्सी को अपनी सर्वकालिक तीन सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की सूची में नहीं चुना।

“पेले, [डिएगो] माराडोना और [जोहान] क्रूफ़ मेरे लिए इतिहास के तीन महानतम खिलाड़ी हैं,” वैन बास्टेन ने मार्का को बताया। “एक बच्चे के रूप में मैं क्रूफ की तरह बनना चाहता था। वह मेरा दोस्त था। मुझे उसकी याद आती है। पेले और माराडोना भी अविश्वसनीय थे। मेस्सी भी एक महान खिलाड़ी हैं, लेकिन माराडोना हमेशा एक टीम में अधिक व्यक्तित्व रखते थे। मेस्सी वह नहीं है जो युद्ध में जाने के लिए खुद को सबसे आगे रखता है।”

तीन बार के बैलन डी’ओर पुरस्कार विजेता ने हालांकि मेस्सी को उपरोक्त तीन से पीछे और रोनाल्डो के साथ अपने अगले सर्वश्रेष्ठ चार में रखा।

वैन बास्टेन ने कहा, “मैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो, [मिशेल] प्लाटिनी या [जिनेदिन] जिदान को नहीं भूल रहा हूं।”

Azhan Ansari

अज़हान मोहम्मद अंसारी एक मीडिया पर्सनैलिटी हैं। वह टेक वन स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन,...

Leave a comment

Your email address will not be published.