Rice Appe Recipe: साउथ इंडियन फूड अप्पे(Appe South Indian Food) को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। अप्पे कई तरह से बनाए जाते हैं। चावल से बने अप्पों को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। ये रेसिपी ब्रेकफास्ट या फिर स्नैक्स के तौर पर चाव से खायी जाती है। यदि आपको भूख लग रही है। लेकिन आप कुछ हल्का फुल्का खाने का मन कर रहा है। तो यहां रेसिपी आपके लिए है। आज हम बनाने वाले हैं बिल्कुल टेस्टी और स्वादिष्ट चावल के अप्पे। इसे देखकर हमें ऐसे लगेगा कि उसे बनाना बहुत कठिन है लेकिन उसे बनाना बहुत आसान और सरल है। बड़ों के साथ ही बच्चों को भी चावल के अप्पे (Rice Appe) काफी पसंद आते हैं। यहां गोल गोल फुले फुले चावल के टेस्टी अप्पे रेसिपी है।

राइस अप्पे बनाने के लिए सामग्री
चावल का आटा – 1 कप
सूजी – 4 टी स्पून
दही – 1/2 कप
चाट मसाला – 1 टी स्पून
प्याज कटा – 1
गाजर कटी – 1
शिमला मिर्च कटी – 1
टमाटर बारीक कटा – 1
हरी मिर्च कटी – 2
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
इनो – 1/2 टी स्पून
नींबू का रस – 1 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

राइस अप्पे बनाने की विधि
राइस अप्पे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में चावल का आटा डाले दें। उसमें चार चम्मच सूजी मिलाएं। फिर दही और नमक डालकर सभी को मिक्स कर लें। इस मिश्रण को आधा घंटे के लिए अलग रख दें। तय समय के बाद मिश्रण को लेकर उसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च और गाजर डालकर मिक्स करें। अच्छे से मिलाने के बाद इस मिश्रण में बारीक कटी हरी मिर्च, हरी धनिया पत्ती और चाट मसाला डालकर मिलाएं।

Read More: Egg Malai Curry Recipe: परफेक्ट एग मलाई करी बनाने के लिए अपनाएं ये रेसिपी, स्वाद जबरदस्त

अब मिश्रण में आधा चम्मच इनो और नींबू का रस डाल दें। मिश्रण को कुछ देर तक अच्छी तरह से फेंट लें। अप्पे के लिए बैटर तैयार हो गया है। अब अप्पे का स्टैंड लें और उसके सारे खानो में तेल लगाएं। इसके बाद उनमें अप्पे का बेटर डाल दें। अब स्टैड को गैस पर रखें और धीमी आंच पर अप्पों को सिकने दें। अप्पों को पलट-पलट कर सुनहरा होने तक सेक लें। इसके बाद गैस बंद कर दें। आपके स्वादिष्ट चावल के अप्पे बनकर तैयार हो चुके हैं। इसे चटनी या टमाटर सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

Read More: Milk Lassi Recipe: गर्मियों में इस तरह घर पर फटाफट बनाएं दूध की लस्सी, जानें रेसिपी

Reshma Bhatia

तकनीकी रूप से लेखन कौशल के अनुकूली रेंज के बारे में ज्ञान के साथ उन्मुख, और सोशल...

Leave a comment

Your email address will not be published.