समोसे एक बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्ट्रीट फूड है। इसको लोग शाम के स्नैक में खूब चटकारा लेकर खाते हैं। कच्चे केले से बनी चिप्स का स्वाद तो आपने कई बार लिया होगा लेकिन क्या कच्चे केले से बने समोसे को चखा है। पौष्टिकता से भरपूर कच्चे केले से बना समोसा स्वाद में भी लाजवाब होता है। केला एक ऐसा फल है जो एनर्जी का पावर हाउस कहलाता है। बच्चे आमतौर पर आलू की स्टफिंग से तैयार समोसे को खूब पसंद करते हैं लेकिन आप उनके कच्चे केले के समोसे को परोसकर उन्हें एक अलग स्वाद का एहसास भी करा सकते हैं। इस फू़ड डिश को बनाने के लिए जानें आसान रेसिपी…

 

कच्चे केले का समोसा बनाने के लिए सामग्री
मैदा – 1 कटोरी
कच्चे केले – 5
मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1/2 टी स्पून
राई – 1/4 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
अजवाइन – 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
हरी मिर्च – 2
नींबू रस – 1 टी स्पून
तेल – जरुरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

कच्चे केले का समोसा बनाने की विधि

कच्चे केले के समोसे (Kachhe Kele ke Samose)बनाने के लिए सबसे पहले केले लें और उनके छिलके उतारकर बारीक टुकड़ों में काट लें। अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई, जीरा और हींग डालकर चटकने दें। इसके बाद मसाले में केले के टुकड़े डाल दें। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी, जीरा सहित अन्य मसाले और बारीक कटी हरी मिर्च डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स करते हुए भून लें। अब इसमें नींबू का रस डालकर धीमी आंच पर कड़ाही ढककर लगभग 5 मिनट तक पकने दें। फिर गैस बंद कर दें। भरावन के लिए मसाला तैयार हो गया है।

अब एक बर्तन में मैदा डालें, उसमें अजवाइन और एक चम्मच तेल डालकर अच्छे से मिला दें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंथ लें। अब आटे को 10 मिनट के लिए कपड़े से ढककर अलग रख दें। तय समय बाद आटा लें और उसकी छोटी-छोटी लोइयां बना लें। अब एक लोई लें और उसे लंबाई में बेलकर उसे काटकर दो भाग में कर लें। फिर किनारों पर पानी लगाकर उसे मोडकर केले की स्टफिंग भर दें। इसके बाद इसे समोसे का आकार दें।
अब समोसे तलने के लिए एक कड़ाही में तेल डाल दें और तेज आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल हल्का गर्म हो जाए तो उसमें समोसे डाल दें और तब तक फ्राई करें जब तक कि दोनों ओर से समोसों का रंग गोल्डन ना हो जाए। इसके बाद इन्हें एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे आटे और स्टफिंग को मिलाकर समोसे बनाकर उन्हें फ्राई कर लें। नाश्ते के लिए आपके स्वादिष्ट कच्चे केले के समोसे बनकर तैयार हो गए हैं. इसे चटनी के साथ सर्व करें।

 

Reshma Bhatia

तकनीकी रूप से लेखन कौशल के अनुकूली रेंज के बारे में ज्ञान के साथ उन्मुख, और सोशल...

Leave a comment

Your email address will not be published.