स्वाद से भरी मसालेदार पनीर हैदराबादी फूड डिश का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ सकता है। पनीर से बनने वाली ज्यादातर सब्जियां काफी पसंद की जाती हैं,यह मलाईदार और मसालेदार करी अपने अन्य हैदराबादी रेसिपीज से कम नहीं है! पनीर को दूध, प्याज, कढ़ी पत्ता, नींबू का रस, मिर्च, लहसुन और अन्य मसालों की एक स्वादिष्ट करी में पकाया जाता है। आप इसे उबले हुए चावल या मालाबार पराठे के साथ पेयर कर सकते हैं।

पनीर हैदराबादी बनाने के लिए सामग्री
ग्रेवी के लिए
पनीर – 250 ग्राम
क्रीम/मलाई – 2 टेबलस्पून
दही – 2 टेबलस्पून
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
लौंग – 3
इलायची – 2
कढ़ी पत्ता – 8-10
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार
पालक – 1 बंडल
टमाटर – 1-2
प्याज – 1
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 2
हरा धनिया कटा – 3/4 कप
तेल – 3 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

 

पनीर हैदराबादी बनाने की विधि
पनीर हैदराबादी बनाने के लिए सबसे पहले पनीर के चौकोर टुकड़े काटकर एक बाउल में अलग रख दें। इसके बाद पालक को धोकर साफ करें और डंठल अलग कर दें। अब प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया बारीक-बारीक काट लें। अब एक कड़ाही में 3 टी स्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर कुछ देर तक भून लें।

जब प्याज का रंग हल्का सुनहरा हो जाए तो इसमें टमाटर डाल दें और तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर नरम ना हो जाए। फिर इसमें पालक और हरा धनिया डालकर 2-3 मिनट तक पकने दें। अब गैस बंद कर मिश्रण को ठंडा होने दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो उसे मिक्सी जार में डालकर आधा कप पानी डालें और ब्लेंड कर लें। अब इसके तैयार पेस्ट को एक बर्तन में निकाल लें।

अब कड़ाही में दोबारा 2 टेबलस्पून तेल डालें और उसमें जीरा, कढ़ी पत्ते, दालचीनी, लौंग और इलायची डालकर धीमी आंच पर हल्का भून लें। जब मसालों की खुशबू आने लगे तो इसमें पालक की तैयार प्यूरी को डालें और पकाएं। कुछ देर बार ग्रेवी में दही और क्रीम डालकर अच्छी तरह से चलाते हुए पकाएं। 1-2 मिनट पकाने के बाद इसमें धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर करछी से चलाते हुए मिक्स कर दें।
लगभग एक मिनट तक ग्रेवी को पकाने के बाद इसमें पनीर के टुकड़े डाल दें और ग्रेवी के साथ अच्छे से मिला दें। अब कड़ाही को ढक दें और 3-4 मिनट तक सब्जी को पकने दें। तय समय के बाद कड़ाही का ढक्कन हटाएं और उसमें गरम मसाला और हथेलियों से मसलकर कसूरी मेथी डाल दें। डिनर के लिए स्वादिष्ट पनीर हैदराबादी तैयार हो चुका है। इसे पराठे या रोटी के साथ सर्व करें।

 

Reshma Bhatia

तकनीकी रूप से लेखन कौशल के अनुकूली रेंज के बारे में ज्ञान के साथ उन्मुख, और सोशल...

Leave a comment

Your email address will not be published.