लौकी एक ऐसी सब्जी है जोकि डायट्री फायबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन- बी3, बी6, मिनरल्स, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशि‍यम, फास्फोरस, पोटेशि‍यम, सोडियम और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। बैंगन और आलू का भरता सब बड़े शौक से खाते हैं। क्या आपने कभी लौकी का भरता खाकर देखा है? गर्मी के मौसम में लौकी का भरता टेस्ट के साथ हेल्थ के लिए भी अच्छा होताा है। यह भर्ता लौकी को भूनकर बनाते हैं। इससे में स्मोकी फ्लेवर आता है। आप इसे बेसन की रोटी, पराठा, पूड़ी या दाल-चावल किसी के साथ भी खा सकते हैं। आपने आज तक अगर लौकी का भरता नहीं बनाया तो जरूर बनाकर देखें अगर बनाते हैं तो यह वाली रेसिपी भी ट्राई करें। यह बनाने में ईजी है और सामग्री भी आसानी से मिल जाती है। आप इसे लंच या डिनर दोनों में खा सकते हैं। ये रेसिपी दो लोगों के लिए बनेगी और बनाने में 45 मिनट का वक्त लगेगा।

 

सामग्री

लौकी भूनने के लिए आपको चाहिए एक मीडियम लौकी, सरसों का तेल 1 चम्मच और 6-7 लौंग।

मसाले के लिए
सरसों का तेल- 1 बड़ा चम्मच
हींग- आधा चम्मच
उड़द दाल की वड़ी दो हिस्सों में टूटी हुई
जीरा- बड़ा चम्मच
अदरक कटा हुआ- 1 चम्मच
प्याज कटा- दो बड़े चम्मच
कटे टमाटर- आधा कप
नमक
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
हल्दी-1 चम्मच
धनिया पाउडर- 1 चम्मच
हरा धनिया- कटा
नींबू

लौकी कैसे रोस्ट करें

लौकी में लौंग घुसा दें। ऊपरसे तेल लगा लें। अब इसको आग पर तब तक रखें जब तक बाहरी छिलका जल न जाए। लौकी सॉफ्ट होगी तो भुनने में आसानी होगी।

जब लौकी का छिलका जल जाए और यह गरम हो जाए तो इसको बोल में ढंक दें ताकि यह अपनी ही भाप से पक जाए। अब जली स्किन को हटाने के लिए पानी यूज करें। हाथ और चाकू से खरोंच कर छिलका हटा दें। अब इसे छोटे टुकड़े में काटें।

ऐसे करें फ्राई

अब पैन में सरसों का तेल लें और इसे अच्छी तरह गरम कर लें। तेल में कुछ दाल वड़ी डालें और इन्हें लाल होने तक पकाएं। अब इसमें जीरा, अदरक, हींग और प्याज डालें। थोड़ी देर तक पकाने के बाद हरी मिर्च डालें, हल्दी, मिर्च और धनिया पाउडर डालें। मसाले पक जाएं तो टमाटर डालें और गैस तेज कर दें। अब नमक डाल दें तो टमाटर जल्दी पकेंगे। मसाला तेल छोड़ दे तो इसमें लौकी डालें और तेज आंच पर पकाएं। आखिर में कसूरी मेथी, धनिया और नींबू। अगर आपको गाढ़ा लग रहा है तो थोड़ा सा पानी भी डाल सकते हैं।

Reshma Bhatia

तकनीकी रूप से लेखन कौशल के अनुकूली रेंज के बारे में ज्ञान के साथ उन्मुख, और सोशल...

Leave a comment

Your email address will not be published.