चना चाट पूरे भारत में खाई जाने वाली चटपटी और हेल्दी डिश है। इस चाट के साथ कई तरह के एक्सपेरिमेंट होते हैं। अक्सर आपने ट्रेनों में पत्ते पर बिकते देखा होगा तो वहीं दुकानों पर भी इसे एक्सपेरिमेंट के साथ देखा होगा। खास बात यह है कि इसे बनाने का तरीको तो लगभग हर जगह का सेम होता है लेकिन इसे सर्व करने का स्टाइल अलग होता है। खूब सारे हेल्दी इंग्रेडिएंट से बनी इस चाट को आप भी अलग तरीके से सर्व कर सकते हैं।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

खीरा
प्याज
टमाटर
अनार
उबले आलू
उबले चने
धनिया पत्ती
हरी मिर्च
नींबू का रस
सफेद नमक
काला नमक
चाट मसाला
लाल मिर्च पाउडर
हरी चटनी
सेव

इसे बनान के लिए सबसे पहले खीरा को अच्छे से धोएं और फिर लंबाई में बीच से काटें। फिर एक चम्मच की मदद से खीरे के बीज को निकाल लें। इसे निकालने के तरीके को आप वीडियो में देख सकते हैं। ऐसा करने के बाद इसे एक तरफ रखें और फिर उबले आलू, प्याज, टमाटर को बारीक काट लें। इसी के साथ अनार के दाने निकाल कर एक तरफ करें।

अब एक बर्तन नें चना लें, फिर इसमें बारीक कटे खीरा, प्याज, टमाटर, उबले आलू डालें। बारीक कटा हरा धनिया और हरी मिर्च भी डालें और फिर अच्छे से मिक्स करें। इसमें हर चटनी, सफेद नमक
काला नमक, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर मिक्स करें। अनार के दाने डालें और अब इस चाट को कटे हुए खीरे में डालें और अच्छे से स्प्रेड करें फिर इस पर सेव और नींबी का रस डालें और सर्व करें।

 

ताजा खबरें

तकनीकी रूप से लेखन कौशल के अनुकूली रेंज के बारे में ज्ञान के साथ उन्मुख, और सोशल...