मीठा पसंद करने वालों के लिए आटे का हलवा भी किसी मिठाई से कम नहीं होता। यह एक ऐसी ट्रेडिशनल डिश है, जिसे हर त्योहार या खास मौकों पर बनाया जाता है। आपका अगर कुछ मीठा खाने का मन है, तो मिठाई नहीं है, तो भी आप इसे झटपट बनाकर खा सकते हैं। इसे पूरे गेहूं के आटे, घी, पानी और चीनी का उपयोग करके तैयार किया जाता है।

आप इसे चाहे तो छोटे बच्चों से लेकर बड़ो तक को भी खिला सकती हैं। यह सभी को पसंद आएगा। या तो आप बच्चों को टीफिन में भी तैयार कर के दे सकती हैं। यकीन मानिए पूरा टीफिन वह चट कर के आएंगे। तो आइए जानते हैं आटे का हलवा बनाने की रेसिपी।

आटे का हलवा की सामग्री-
1/2 कप गेहूं का आटा
1/2 कप चीनी
3 कप पानी
देसी घी
ड्राय फ्रूट्स

आटे का हलवा बनाने की विधि-
इस स्वादिष्ट स्वीट डिश को बनाने के लिए एक गहरे तले की कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें और उसमें पानी डालें। उबाल आने पर इसमें चीनी डालें, एक बार चलाएं और 2 से 5 मिनट तक उबलने दें, जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल न जाए। इसके बाद एक कढ़ाई को धीमी-मध्यम आंच पर रखें और उसमें घी पिघलाएं। जब घी पूरी तरह से पिघल जाए तो इसमें गेहूं का आटा डालें और आटे को ब्राउन होने तक भून लें। फिर इसमें चीनी का पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। भुने हुए आटे को लगातार चलाते रहें, ताकि वह तले में न लगे। यह मिश्रण कुछ ही सेकंड में गाढ़ा होने लगेगा। आटे के मिश्रण को मिलाना न भूलें। गाढ़ा होने पर इसे गैस से उतार लें। आटा हलवा बनकर तैयार है, आप अपनी पसंद के अनुसार सजा सकते हैं। आप इस रेसिपी को गुड़ में भी बना सकते हैं।

Reshma Bhatia

तकनीकी रूप से लेखन कौशल के अनुकूली रेंज के बारे में ज्ञान के साथ उन्मुख, और सोशल...

Leave a comment

Your email address will not be published.