चना दाल फ्राई का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। ढाबे पर मिलने वाली चना दाल फ्राई का स्वाद तो लाजवाब होता है। चना दाल स्वाद से भरपूर होने के साथ ही पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है, हालांकि ये दाल भारी होने की वजह से देर से डाइजेस्ट होती है। आप भी अगर घर पर चना दाल बनाते हैं लेकिन ढाबे जैसा स्वाद नहीं आ पाता है तो आज हम
आपको चना दाल फ्राई बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं, इसकी मदद से आप स्वाद से भरपूर चना दाल फ्राई तैयार कर सकते हैं।
चना दाल फ्राई को स्पेशल स्वाद देने के लिए इसमें मसालों के साथ ही दही का भी इस्तेमाल किया जाता है। आप चाहें तो इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं। इसे रोटी या चावल के साथ सर्व किया जा सकता है।

चना दाल फ्राई बनाने के लिए सामग्री
चना दाल – 1 कप
दही – 1/2 कप
लाल मिर्च पाउडर – डेढ़ कप
धनिया पाउडर – 2 टी स्पून
हल्दी – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

चना दाल फ्राई बनाने की विधि
चना दाल फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल लें और उसे साफ कर पानी में आधा घंटे के लिए भिगोकर रख दें। तय समय के बाद प्रेशर कुकर में भीगी हुई दाल डाल देंऔर उसमें आवश्यकतानुसार पानी डालकर हल्दी, नमक और हींग डालकर ढक्कन बंद कर दें। दाल को कुकर में 2 सीटी आने तक पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें। अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें।

जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डालकर तड़कने दें। इसके पहले एक बाउल में दही लें और उसे अच्छई तरह से फेंट लें। फिर दही में लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब दही पेस्ट को कड़ाही में डालकर कुछ देर तक पकाएं। इसके बाद इसमें कुकर से निकालकर उबली हुई चने की दाल डाल दें। फिर जरूरत के मुताबिक पानी मिला दें।
अब कड़ाही को ढककर दाल को 5-6 मिनट तक पकने दें। इस दौरान बीच-बीच में दाल फ्राई को करछी की मदद से चलाते रहें, जिससे दाल कड़ाही में ना चिपके। दाल पकने के बाद गैस बंद करें। आखिर में कसूरी मेथी लेकर उसे हथेलियों से मसलकर चना दाल फ्राई में डाल दें। डिनर के लिए स्वाद से भरपूर चना दाल फ्राई तैयार हो चुकी है। इसे रोटी, पराठे या चावल के साथ सर्व कर सकते हैं।

ताजा खबरें

तकनीकी रूप से लेखन कौशल के अनुकूली रेंज के बारे में ज्ञान के साथ उन्मुख, और सोशल...

Leave a comment

Your email address will not be published.