ब्रेकफास्ट में ट्राई करें बेसन रवा डोसा ये टेस्ट के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। इसे बनाना काफी आसान है और ये स्वादिष्ट होने के साथ ही काफी कम वक्त में बनकर तैयार हो जाती है। आप भी अगर बेसन रवा डोसा ब्रेकफास्ट के तौर पर बनाना चाहते हैं और अब तक इस रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो कोई बात नहीं। हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप इसे काफी सरल तरीके से बना सकते हैं।

सामग्री

बेसन – डेढ़ कप
रवा – 1/4 कप
चावल का आटा – 1/4 कप
अजवाइन – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
तेल – 1/2 कप
नमक – स्वादानुसार

बेसन रवा डोसा बनाने की विधि

बेसन रवा डोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में बेसन डाल दें। इसके बाद इसमें रवा और चावल का आटा डालकर तीनों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब इसमें हल्दी, लाल मिर्च और अजवाइन डालकर मिला लें। फिर इस मिश्रण में स्वादानुसार नमक डालें और फिर लगभग 2 कप पानी डालकर घोल तैयार कर लें। इसे कुछ देर तक अच्छी तरह से फेंट लें जिससे इसके अंदर किसी तरह की गांठ ना रह जाए।

अब घोल को इस तरह तैयार कर लें जैसा डोसे का घोल तैयार किया जाता है। अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तवा गर्म हो जाए तो उसमें थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें। जब तवा अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो तवे के बीच में डोसे का बैटर डाल दें और उसे फैला लें। अब डोसे को तब तक भून लें जब तक कि वह क्रिस्पी ना हो जाए। इसके बाद डोसे को पलट दें और उसे दूसरी ओर से भी क्रिस्पी और सुनहरा होने तक रोस्ट करें। आपका स्वादिष्ट बेसन डोसा तैयार हो गया है। इसी तरह सारे बैटर से डोसे तैयार कर लें। बेसन रवा डोसे को चटनी के साथ सर्व करें।

Reshma Bhatia

तकनीकी रूप से लेखन कौशल के अनुकूली रेंज के बारे में ज्ञान के साथ उन्मुख, और सोशल...