Aamras Poori Recipe :  एक सीजनल फल है जोकि कई सारे पोषक तत्वों से भरा है जैसे की : विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फास्फोरस। इसको लोग आमतौर पर सलाद, शेक, स्मूदी या जूस के तौर पर सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन कभी आपने आम रसपुरी बनाकर खाया है ? यह गुजराती / महाराष्ट्रीयन आम का गूदा है जिसे पारंपरिक रूप से नाश्ते के रूप में पूरी के साथ परोसा जाता है।

एक मिठाई के रूप में भी मानी जाने वाली, आमरस(Aam ka ras) पूरी निश्चित रूप से सभी उम्र के लोगों को पसंद आएगी। इस रेसिपी को आप पिकनिक और रोड ट्रिप पर कैरी कर सकते हैं। अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट होने के अलावा, यह आम की रेसिपी गर्म और उमस भरी गर्मी में खाने से काफी राहत मिलती है गरमा गरम पूरियों को ठंडे आमरस के साथ खाने का गजब का कॉम्बिनेशन है चलिए जानते है कैसे आम रस पूरी आप बना सकते है।

सामग्री:

  • 4 बड़े आम
  • 2 छोटे चमच्च चीनी
  • 1 1/2 मिली रिफाइंड आयल
  • 1 कप दूध
  • 1 -2 चुटकी केसर
  • पानी अपने अनुसार
  • 2 चुटकी नमक

 

यह वीडियो देखें:

Step 1:  एक बाउल में आम को छीलकर काट लें

इस स्वादिष्ट आमरस रेसिपी को बनाने के लिए, आम (अलफांसो) को ठंडे बहते पानी में धोकर साफ कर लें। उन्हें एक साफ कपड़े से पोंछ लें और फिर छीलकर काट लें।

Step 2:  आम के गूदे को पिसी चीनी और दूध के साथ ब्लेंड करें

अब एक ब्लेंडर जार लें और उसमें आम का गूदा डालें। ब्लेंडर जार में पिसी चीनी और केसर के धागे डालें और आमों को पीसकर मुलायम पल्प बना लें। आमरस को पतला करने के लिए दूध डालें। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आमरस बहुत पतले न हों।

Step 3: आमरस को 15 मिनट के लिए रेफ्रिजरेट करें

स्वादिष्ट आमरस को छोटे प्याले में निकालिये और 15 मिनिट के लिये फ्रिज में रख दीजिये. ठंडा होने पर इसका सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है। केसर के धागों से सजाएं।

Step 4: पूरी के लिए आटा गूंथ लें

एक आटा गूंथने की प्लेट में गेहूं का आटा और 2 चुटकी नमक डालिये. अच्छी तरह मिला लें और उसमें पानी डालें। पूरी के लिए सख्त आटा गूंथ लें।

Step 5:  पूरी तलें

पूरी को बेल कर मध्यम आंच पर कढ़ाई रखिये. जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो पूरियों को डीप फ्राई करें और ठंडे आमरस के साथ गरमा-गरम परोसें।

ताजा खबरें

Leave a comment

Your email address will not be published.