पंजाब सरकार ने जमीनों की रजिस्ट्री ऑनलाइन करने का लिया फैसला

जमीनों की खरीद व बिक्री आमतौर पर कागजों पत्रों में ही की जाती है और इसमें हो रही जालसाजी को रोकने के लिए पंजाब सरकार ने फैसला लेते हुए कहा है की राज्य भर में जमीनों की खरीद और बिक्री समेत रजिस्ट्री के काम को ऑनलाइन ही किया जाऐगा। 15 नवंबर से पूरे पंजाब में जमीनों की रजिस्ट्रियां ऑनलाइन करने को लेकर प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाइयां शुरु कर दी गई है।

CM captain amrindeer singh

सबसे पहले इसकी शुरुआत 10 नवम्बर को मोगा में की जाऐगी,जिले के डिप्टी कमिश्र्नर दिलराज सिंह ने इसकी पुष्टी करते हुए बताया है की इसके लिए नैशनल जैनरिक डाक्यूमेंट रजिस्ट्रेशन सिस्टम(एन.जी.डी.आर.एस) विशेष साफ्टवेयर को तैयार किया गया है। अधिक जानकारी है कि प्रारंभिक पड़ाव में आदमपुर (जालंधर), उप-तहसील से भी इस प्रोजैक्ट को शुरु किया जा रहा है। रजिस्ट्री के लिए पहले ऑनलाइन अग्रिम समय अप्वाइंटमैंट लेना बहुत ही जरुरी होगा,और ऑनलाइन रिजस्ट्रेशन बहुत ही आसान तरीका है।

विभाग की वेबसाइट पर रजिस्ट्री के नमूने (फॉर्मेट) में जमीन खरीदने और बेचने वाले दोनो के अलावा बेची जा रही जमीन का सारा विवरण दर्ज किया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया की रजिस्ट्रेशन के काम मे पारदर्शिता लाने के लिए यह एक नया प्रोजेक्ट है और इससे जालसाजी पर पूरी तरह से नकेल लगेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here