बारिश के बाद गिरेगा तापमान

पिछले दो महीनों से पंजाब में शुष्क मौसम चल रहा है। जल्द ही पंजाब को शुष्क मौसम से निजात मिलने वाली है।‌ अगले 36 घंटे के अंतराल में पंजाब चंडीगढ़ में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। बारिश होने के कारण सर्दी तो बढ़ेगी इसके साथ प्रदूषण भी कम हो जाएगा। लेकिन बारिश होने के बाद लोगों को डेंगू जैसी बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो गया है। इससे मैदानी और पहाड़ी इलाकों में बारिश होने की आशंका है।

बारिश होने के बाद जहां लोगों को प्रदूषण की समस्या से थोड़ी बहुत राहत मिलेगी तो बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। बारिश के बाद तापमान में भी दो से 3 डिग्री की गिरावट भी आएगी। दिन का अधिक तापमान 26 पॉइंट 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से 1 डिग्री कम था। सोमवार को तापमान 13 पॉइंट 2 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य 2 डिग्री अधिक था। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 36 घंटो के पंजाब में बारिश हो सकती है और मौसम का बदला मिजाज दो दिन तक रहेगा।

बारिश होने से प्रदूषण में कमी आएगी और हवा भी साफ हो जाएगी। पर्यावरण विभाग के अनुसार बात की जाए तो पिछले हफ्ते से चल रहे प्रदूषण के प्रकोप से काफी राहत मिलने वाली है। यह पिछले हफ्ते वायु सूचकांक बहुत ज्यादा खतरनाक स्थिति में पहुंच गया था। लेकिन 2 दिनों के भीतर इस में काफी गिरावट दर्ज की गई है। बारिश के कारण लोगों को खासा ठंड का सामना करना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here