नवम्बर 30, 2021

Uttarakhand Earthquake :उत्तरकाशी के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.4 तीव्रता वाले भूकंप के झटके

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, शनिवार सुबह Uttarkashi में Uttarakhand के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.4 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.

Uttarkashi: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में शनिवार तड़के भूकंप के झटके लगे, जिससे लोग दहशत में आ गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, शनिवार सुबह Uttarkashi में Uttarakhand के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.4 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र Uttarkashi, Uttarakhand, India से 23 किलोमीटर पूर्व (E) में था. भूकंप भारतीय समयानुसार 1:28 AM बजे सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया. हालांकि भूकंप के कारण किसी जानमाल की खबर नहीं है. पिछले एक डेढ़ महीने में हिमाचल के किन्नौर, लद्दाख की राजधानी लेह और राजस्थान के बीकानेर में भूकंप के झटके आ चुके हैं. इसमें राजस्थान के बीकानेर (Rajasthan Bikaner Earthquake) शहर में आए भूकंप की तीव्रता सबसे अधिक थी.

इससे पहले बुधवार को देश के दो इलाकों में भूकंप के झटके आए थे. तब राजस्थान का बीकानेर और लद्दाख का लेह भूकंप से हिला था. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, बुधवार को बीकानेर के पास रिक्टर स्केल पर 5.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप को मापने वाली एजेंसी के अनुसार, इसका केंद्र बीकानेर, राजस्थान से 343 किलोमीटर पश्चिम-उत्तरपश्चिम में था. भूकंप बुधवार सुबह 5:24 बजे सतह से 110 किलोमीटर की गहराई में आया था.

केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के शहर लेह में पिछले कुछ दिनों दूसरी बार भूकंप आया था. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी का कहना है कि बुधवार सुबह लेह (Leh) में लद्दाख (ladakh) के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके आए थे. भूकंप का केंद्र लेह लद्दाख से 19 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व में था. भूकंप भारतीय समयानुसार सुबह 4:57 बजे सतह से 200 किलोमीटर की गहराई में आया था.