अक्टूबर 27, 2021

चीनी विदेश मंत्री से मिले एस जयशंकर, LAC पर जारी तनाव को लेकर हुई चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से इतर चीन के अपने समकक्ष वांग यी से मुलाकात की. एक घंटे चली इस मुलाकात में दोनों नेताओं के बीच LAC पर जारी तनाव को लेकर चर्चा हुई.

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से इतर चीन के अपने समकक्ष वांग यी से मुलाकात की. एक घंटे चली इस मुलाकात में दोनों नेताओं के बीच LAC पर जारी तनाव को लेकर चर्चा हुई. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. इस बैठक में दोनों ही पक्ष जल्द ही वरिष्ठ सैन्य कमांडरों की बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए.

एस जयशंकर ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) का जिक्र करते हुए ट्वीट किया, “दुशांबे एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक के मौके पर स्टेट काउंसलर और चीन के एफएम वांग यी के साथ एक घंटे की द्विपक्षीय बैठक समाप्त हुई. चर्चा पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ लगे मुद्दों पर केंद्रित थी.”

विदेश मंत्री ने अपने चीनी समकक्ष के साथ हाथ मिलाते हुए उनकी एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया, “इस बात पर प्रकाश डाला गया कि यथास्थिति में एकतरफा बदलाव स्वीकार्य नहीं है. हमारे संबंधों के विकास के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और शांति की पूर्ण बहाली और रखरखाव आवश्यक है. वरिष्ठ सैन्य कमांडरों की जल्द बैठक बुलाने पर सहमति बनी.”