नौकरी पर बने रहना है, तो करें कुछ ऐसा

आज के इस दौर में नौकरी पाना आसान नहीं है और उस पर कभी-कबार हमसे कुछ छोटी-मोटी गलतियां हो जाती हैं जो हमारी नौकरी पर घातक साबित होती हैं। कभी-कबार तो बात बहुत ही ज्यादा मामूली होती है पर फिर भी हमें अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ता है। पर क्या आपको पता है, कि नौकरी में बने रहने का क्या फार्मूला है या फिर यूं कहें ऑफिस में शीर्ष पर बने रहने का फार्मूला क्या है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे कॉरपोरेट्स में शीर्ष पर रहा जा सकता है।

job

1. सबसे पहले तो कभी अपने बॉस या फिर मैनेजर से कभी ना लड़े। वह जो भी कहे चुपचाप मान ले और ज्यादा से ज्यादा अपनी छवि चमकाने पर फोकस करें

2. अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग इधर की बात उधर करते हैं। जो आगे उन्हीं के लिए घातक साबित होती है। तो आप ऐसी गलती ना करें, अगर आप किसी की बात सुनते हैं तो उसे अपने पास तक ही रखें उसे आगे उस व्यक्ति तक नाम हो जाए इससे एक तो आपकी बात एक तो उसकी बात किसी और जगह नहीं फैलेगी। दूसरा आपकी जबान भी साथ रहेगी, हालांकि यह करना थोड़ा मुश्किल है पर अगर इससे अपने आपको बचा लेते हैं तो यह चीज बहुत कारगर साबित होती है।

3. अपने या अपने छोटे से किसी भी कर्मचारी से बदतमीजी से बात ना करें। बहुत सी जगह से देखा जाता है कि जब इंसान को प्रमोशन मिलता है तो वह हवा में उड़ने लगता है इसके साथ ही वह अपने कर्मचारियों और अपने से छोटे कर्मचारियों से अकड़ कर बात करने लगता है जो बाद में गलत साबित हो सकती है।

4. युवाओं में अक्सर देखा जाता है कि वह ओवरकॉन्फिडेंस बड़ी जल्दी हो जाते हैं। अगर आप भी इस इस परेशानी से गुजर रहे हैं तो आप इसे जल्द से जल्द ठीक कर ले क्योंकि ओवरकॉन्फिडेंस शक्स कही पर भी फिट नहीं बैठता आज नहीं तो कल उसका ओवरकॉन्फिडेंस उसे ले डूबता है।

5. कभी भी अपने काम में लापरवाही ना दिखाएं लापरवाही दिखाने से ना केवल आप अपने बॉस की नजरों में आ जाते हैं बल्कि अपने जूनियर्स के सामने भी आपकी इज्जत का फजीता होता है। इसलिए हो सके तो लापरवाही कम से कम करने की कोशिश करें हो सके तो ना ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here