चने की दाल के यह फायदे पढ़ कर रह जाऐंगे दंग

मात्र100 ग्राम चने की दाल में बहुत कैलरी होती है, 20 ग्राम प्रोटीन और सिर्फ 5 ग्राम फैट होता है, 10-11 ग्राम फाइबर। चने की दाल में प्रोटीन और फाइबर की काफी ज्यादा मात्रा पाई जाती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और विटमिंस पाए जाते हैं जो मनुष्य स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। चने की दाल शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करती है और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में काफी मदद करती है।

 

channa dal

फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा
चने की दाल में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। चने की दाल खाने से कुछ बीमारियों में फायदा मिलता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण चने की दाल का सेवन वजन कम करने में भी मदद करता है। फाइबर की वजह से पेट हमेशा भरा-भरा रहता है और भूख भी कम लगती है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जो पाचन तंत्र को ठीक तरह से काम करने में काफी मदद करता है। चने की दाल खाने से कब्ज की बिमारी भी खत्म हो जाती है।

आयरन की कमी को भी पूरा करती है
चने की दाल खाने से आयरन की कमी पूरी होती है। इसमें मौजूद फॉस्फॉरस और आयरन नई रक्त कोशिकाओं को बनाने में बहुत मदद करते है। हीमॉग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाता हैं, जिससे अनीमिया होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। इसमें मौजूद अमीनो ऐसिड शरीर की कोशिकाओं को मजबूत करने में बहुत मदद करता है।

पीलिया में फायदा करती है चने की दाल
चने की दाल खाने से पीलिया में भी बहुत फायदा करती है। पीलिया की बीमारी में चने की 100 ग्राम दाल में दो गिलास पानी डालकर अच्छे से चनों को कुछ घंटों के लिए भिगो लें और दाल से पानी को अलग कर लें। फिर उस दाल में 100 ग्राम गुड़ मिलाकर 4 से 5 दिन तक रोगी को देते रहें और देखें कैसे रोगी की बिमारी ठीक होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here