स्मोग में ना करें भूलकर भी यह गलती

SMOG

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और उसके आसपास के इलाके स्मोग जैसी परेशानी से जूझ रहे हैं। यह स्मोग एक साइलेंट किलर जैसा है। अगर आप ही दिल्ली या उसके आसपास के क्षेत्रों में रहते हैं, जहां पर इस मौके समस्या अपने चरम पर है। इस मौसम में अक्सर देखा गया है कि आम लोगों को भी सांस लेने में दिक्कत होती है, स्टेमिना कम हो जाता है और सामान्य गतिविधि करने में भी दिक्कत आती है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो हो जाएं सतर्क। तो भूलकर भी ना करें यह गलतियां-

भूलकर भी ना करें सुबह की सैर-
ऐसा अक्सर माना जाता है कि सुबह की सैर सेहत के लिए फायदेमंद होती है, पर इस स्मोग के मौसम में ऐसा बिल्कुल ना करें। इससे आपकी सेहत को और ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है।

भूलकर भी ना करें स्मोकिंग-
स्मोक के मौसम में अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा घातक साबित हो सकता है। एक तो पहले ही वातावरण में जहर मिला है, ऊपर से आप बची-कुची शुद्ध ऑक्सीजन को भी स्मोकिंग के जरिए आपने लंग्स तक पहुंचाते हैं। जो आपके लंग्स और आपके नर्वस सिस्टम के लिए बहुत ही घातक साबित हो सकता है।

इस स्मोग मौसम में आंखों में जलन ,सांस फूलना, आदि जैसी कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है तो भूलकर भी कोई दवाई ना ले पहले किसी चिकित्सक से परामर्श कर ले उसके बाद ही उस दवा का सेवन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here