मुंबई। अब जल्द ही आसमान में उड़ेगा राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली विमानन कंपनी आकाशा एयर का विमान। इस विमान पहली झलक सोमवार को सार्वजनिक की गई।

आकाशा एयर ने ट्वीटर पर विमान की पहली तस्वीर शेयर की और लिखा, ”अब शांत नहीं रहा जाता। हमारे ‘क्यूपी-पाई’ को हाय कहें।” विमानन कंपनी को क्यूपी एयरलाइन कोड दिया गया है।

https://twitter.com/AkasaAir/status/1528602142306471936

दूसरे ट्वीट में कंपनी ने कहा है कि जल्द ही आपके आसमान में उड़ने के लिए तैयार। यह विमान नारंगी और सफेद रंग का है।

ऐसी संभावना है कि विमानन कंपनी जून या जुलाई से कमर्शियल उड़ान शुरू कर सकती है। कंपनी के बेड़े में बोइंग के विमान बोइंग 737 हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक अकाशा एयर को गत साल अक्टूबर में ही एनओसी मिल गया था।

कंपनी ने गत साल 72 विमानों और सीएफएम लीप-1बी इंजनों को ऑर्डर दिया था।

इस एयरलाइन में जाने माने निवेशक राकेश झुनझुनवाला और विमानन दिग्गज विनय दुबे व आदित्य घोष का निवेश है। उसे वाणिज्यिक उड़ान संचालन शुरू करने के लिए अगस्त 2021 में नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिला था।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने पिछले साल अगस्त के अंत में बोइंग 737 मैक्स विमान को हरी झंडी दी थी। इसके बाद, आकासा एयर ने 26 नवंबर, 2021 को बोइंग के साथ 72 मैक्स विमानों की खरीद के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. आकासा एयर ने सोमवार को कहा कि मैक्स विमान अत्यधिक ईंधन कुशल सीएफएम लीप बी इंजन द्वारा संचालित होगा।

https://twitter.com/AkasaAir/status/1528615044329615361

एयरलाइन ने कहा कि भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था और बढ़ती आबादी से वाणिज्यिक उड़ानों की मांग बढ़ेगी, जिससे अगले 20 वर्षों में भारत में लगभग 1,000 नए विमानों की आवश्यकता होगी।

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शुक्रवार को अपने मासिक बयान में कहा था कि अप्रैल में सभी एयरलाइंस की सीटें भरने की दर 78 प्रतिशत से अधिक रही. देश में अप्रैल, 2022 के दौरान करीब 1.08 करोड़ यात्रियों ने घरेलू उड़ानों से यात्रा की। यह आंकड़ा मार्च की तुलना में दो प्रतिशत अधिक है। तब 1.06 करोड़ घरेलू यात्रियों ने हवाई सफर किया था।

Ankit Sharma

मैं एक स्वतंत्र हिंदी पत्रकार, लेखक, पीआर सलाहकार और सोशल मीडिया मैनेजर के रूप...

Leave a comment

Your email address will not be published.