अब NTPC खरीदेगी पराली

 

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली-एनसीआर इस समय स्मॉग की बहुत बुरी तरह चपेट में आ गयी हैं। दिल्ली का हर शख्स अपनी सांस में जहर ले रहा है, यहां तक की स्कूल के बच्चों की भी ज्यादा स्मॉग के कराण छुट्टी कर गई थी। हाई कोर्ट और एनजीटी ने कई बार सरकार को फटकारा, कई नोटिस भी जारी किये गये लेकिन स्थिति जस की तस बनी रही।

NTPC

हाल ही में बुधवार को हुई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के बीच बैठक में यह तय किया गया था, कि अगले साल से इस स्मॉग कि समस्या को बिल्कुल खत्म कर दिया जाएगा। इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए NTPC ने एक बड़ा ऐलान किया है। NTPC ने ऐलान किया है कि वह पराली, धान की आधी कीमत पर किसानों से खरीदेगी। इस ऐलान के बाद ऐसा लगता है स्मॉग की समस्या से जल्द ही उत्तर भारत को एक स्थाई समाधान मिल जाएगा। अक्सर देखा गया है कि अक्टूबर के आखिर में आते आते दिल्ली समेत उत्तर भारत के अन्य राज्य स्मॉग की चपेट में आ जाते हैं।

यह खरीद 5500 रुपए प्रति टन की दर से खरीदी जाएगी। बिजली मंत्रालय का यह कदम वायु प्रदूषण के खिलाफ एक बहुत बड़ा कदम माना जा रहा है। इसके साथ-साथ इससे किसानों की थोड़ी बहुत आय भी बढ़ेगी। आपको बता दें पराली जलाने को स्मॉग की सबसे बड़ी वजहों में से एक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि 1 किलो पराली जलाने से करीब 3 किलो तक कार्बन मोनोऑक्साइड रिलीज होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here