ईरान-इराक पर कुदरत का कहर

रविवार को देर रात ईरान और इराक के बॉर्डर पर एक जबरदस्त भूकंप आया। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.3 आंकी गई। इस भूकंप से ईरान और इराक के इस हिस्से में भारी तबाही मची है। भूकंप में अब तक 170 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है तो वही 1600 से अधिक लोग जख्मी हो चुके हैं। सबसे ज्यादा नुकसान ईरान में देखने को मिला है।

Earth quake

सरपोल ए-जहाब शहर शहर में भूकंप के चलते काफी इमारतों को नुकसान पहुंचा है। लोगों काफी डर के साए में है, लोग अपने घरों में रुकने को तैयार नहीं है। कल रात आए भूकंप के बाद लोगों ने इस ठंड के इस मौसम में भी खुले मैदान में रात गुजारी। भूकंप का केंद्र इराक के हलब्जा शहर के पास थी जहां पर भारी मात्रा में नुकसान पहुंचा है। इसके साथ-साथ इराक की राजधानी बगदाद में भी भूकंप के झटके महसूस करें गए। खबरों के मुताबिक यहां पर कई लोग घर के बजाय सड़कों पर दिखाई दिए। प्रशासन तुरंत घायलों की मदद पर जुट गया है और लोगों को हेलीकॉप्टर से भी रेस्क्यू किया जा रहा है।

गवर्नर मोजतबा निक्केरदर ने कहा, ”हम तीन आपात राहत शिविर स्थापित करने की तैयारी कर रहे हैं।” यह भूकंप स्थानीय समय के अनुसार करीब 9:20 पर आया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here