सबा आजाद स्टारिंग ‘मिनिमम’ अगले महीने होगी रिलीज

मुंबई। सबा आजाद, गीतांजलि कुलकर्णी, नमित दास और रुमाना मोल्ला अभिनीत ‘मिनिमम’ नाम की एक नई फिल्म जून में फ्लोर पर जाने के लिए तैयार है। अंतरराष्ट्रीय नाटक का निर्देशन रुमाना खुद अपने निर्देशन में करेंगी।

बेल्जियम पर आधारित, यह फिल्म लेन-देन के विवाह और प्रवास के साथ प्यार, स्नेह और दोस्ती के मूल में है। यह एक नवविवाहित अप्रवासी की यात्रा का पता लगाता है, जो एक ऐसे घर में उतरता है जो उसकी सास के साथ नहीं है, जो उसे बंदी बनाकर रखता है।

उसे पता चलता है कि उसके पति अली के बारे में उसे जो कुछ भी बताया गया था वह सब झूठ था और जब तक एक फ्रांसीसी ट्यूटर, लॉरी को उसे मूल बातें सिखाने के लिए काम पर नहीं रखा जाता, तब तक वह सारी उम्मीद खो देती है।

फिल्म के बारे में बात करते हुए, बेल्जियम में पली-बढ़ी निर्देशक-अभिनेत्री रुमाना ने कहा, मेरा हमेशा से लेखन की ओर झुकाव रहा है और यह सही कहानी खोजने की बात थी जो समय की कसौटी पर खरी उतरी। ‘न्यूनतम’ की प्रेरणा मेरी अपनी टिप्पणियों से मिली। मैंने कई तरह की लेन-देन वाली शादियां देखी हैं।”

साथ ही उन्होंने जोड़ा “विशेष रूप से विदेशों में, बहुत सारे लोग हैं जो शादी करते हैं लेकिन अपने बारे में पूरी सच्चाई नहीं बताते हैं। लेकिन इससे भी अधिक, फिल्म की विशिष्टता ऐसी स्थितियों के इलाज में निहित होगी – हमारे सांस्कृतिक मतभेदों को गर्मजोशी से तलाशना, स्नेह और हास्य” है।

रुमाना ‘इराडा’ कई हिंदी फीचर फिल्मों में दिखाई दी हैं, जिन्होंने 2017 में दो राष्ट्रीय पुरस्कार जीते। ‘न्यूनतम’ के लिए हरी झंडी के साथ, 2022 की शुरूआत रुमाना के लिए एक शानदार नोट पर हुई, फरवरी में होने वाले कार्यक्रम जिसे प्रतिष्ठित बर्लिनले टैलेंट के लिए चुना गया था।

सबा जो फिल्म में लॉरी की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं, ने एक बयान में कहा- “मुझे पता था कि जैसे ही मैंने इसे पढ़ा, मुझे ‘मिनिमम’ का हिस्सा बनना था। यह एक बहुत ही असामान्य कहानी है।”

फिल्म में एक फ्रांसीसी ट्यूटर की भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री का मानना है कि “लॉरी का किरदार संभवत- सबसे कठिन है जिसे मैंने एक अभिनेता के रूप में लिया है, ज्यादातर इसलिए कि मुझे यह उस भाषा में करना है जिससे मैं परिचित नहीं हूं। ”

फिल्म का निर्माण प्लाटून वन फिल्म्स के शिलादित्य बोरा और एलानर फिल्म्स की राधिका लवू द्वारा किया जाएगा। बोरा ने इससे पहले मराठी फिल्म ‘पिकासो’ का निर्माण किया था, जिसने 2020 के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में एक विशेष उल्लेख जीता था, साथ ही सोनी राजदान, पंकज त्रिपाठी और अहाना कुमरा अभिनीत एक नाटक ‘योर्स ट्रूली’, जिसका प्रीमियर बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2018 में हुआ था।

निर्माता जून 2023 की रिलीज पर नजर गड़ाए हुए हैं।