jio or vi

नई दिल्लीः बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में शुमार रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों की संख्या में जोरदार छलांग लगाई है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की ओर से जारी डेटा के मुताबिक वर्तमान में रिलायंस जियो के 41.1 करोड़, भारती एयरटेल के 21.5 करोड़ और वोडाफोन आइडिया के 12.2 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं।

रिलायंस जियो ने सब्सक्राइबर आधार पर टेलीकॉम सेक्टर में एक बार फिर से अपनी बादशाहत साबित की है। ट्राई (TRAI) के आंकड़ों के अनुसार भारत के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अप्रैल में 16.8 लाख मोबाइल सब्सक्राइबर्स जोड़े हैं। इससे बाजार में कंपनी ने अपनी बढ़त मजबूत की। जबकि भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने 8.1 लाख सब्सक्राइबर्स जोड़ने में कामयाब रहा है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) द्वारा गुरुवार को जारी मंथली सब्सक्राइबर डेटा के मुताबिक वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने अप्रैल 2022 के दौरान लगभग 15.7 लाख मोबाइल सब्सक्राइबर्स को खो दिया।

आंकड़ों के मुताबिक, रिलायंस जियो ने 16.8 लाख यूजर्स जोड़े, जिससे उसके मोबाइल यूजर्स की संख्या बढ़कर 40.5 करोड़ हो गई। इसी तरह अप्रैल में भारती एयरटेल के यूजर्स की संख्या में भी इजाफा हुआ। सुनील मित्तल के नेतृत्व वाली टेल्को ने 8.1 लाख मोबाइल सब्सक्राइबर जोड़े। इस तरह एयरटेल के मोबाइल सब्सक्राइबर की संख्या 36.11 करोड़ तक बढ़ गई।

हालांकि, वोडाफोन आइडिया ने महीने के दौरान 15.68 लाख सब्सक्राइबर गंवाए और अप्रैल में इसके सब्सक्राइबर की संख्या घटकर 25.9 करोड़ रह गई। कुल मिलाकर ट्राई के आंकड़ों से पता चला है कि अप्रैल 2022 के अंत में भारत के कुल वायरलेस सब्सक्राइबर की संख्या मामूली रूप से बढ़कर 114.3 करोड़ हो गई।

अप्रैल के अंत में शहरी इलाकों में वायरलेस सब्सक्रिप्शन घटकर 62.4 करोड़ हो गया। जबकि ग्रामीण इलाकों में सब्सक्रिप्शन 51.8 करोड़ तक पहुंच गया। ट्राई ने कहा “शहरी और ग्रामीण वायरलेस सब्सक्रिप्शन की मासिक वृद्धि दर क्रमशः -0.07 प्रतिशत और 0.20 प्रतिशत रही।”

मासिक आधार पर अप्रैल के अंत में कुल ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या थोड़ी बढ़कर 78.87 करोड़ हो गई। फिलहाल शीर्ष पांच सेवा प्रदाताओं की बाजार हिस्सेदारी 98.4 प्रतिशत है।

इन सेवा प्रदाताओं में रिलायंस जियो (41.1 करोड़), भारती एयरटेल (21.5 करोड़), वोडाफोन आइडिया (12.2 करोड़) शामिल हैं।

Sandhya Agrawal

एक 23 वर्षीय लेखक/पत्रकार, जो व्यावसायिक (Business) पत्रकारिता के लिए गहरी रुचि रखते...

Leave a comment

Your email address will not be published.