जीएसटी का टैक्स स्लैब हुआ कम, जानें किन-किन चीजों पर पड़ा फर्क

जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिए गए फैसले को आज से लागू किया जाएगा। जीएसटी काउंसिल की बैठक में यह निर्णय लिया गया था, कि करीब 200 वस्तुओं पर जीएसटी का टैक्स स्लैब 28 से घटाकर 18 फ़ीसदी तक कर दिया जाएगा। आज से रेस्टोरेंट में खाना खाना सस्ता हो जाएगा। इसके साथ-साथ रोजमर्रा की चीजें जैसे सेनेटरी नैपकिन, शेविंग की क्रीम, हेयर क्रीम, हेयर डाई, परफ्यूम, मेकअप का सामान इत्यादि सस्ता हो जाएगा।साथ ही सभी तरह का स्टेशनरी आइटम भी सस्ता हो जाऐंगे। विनायल, लैंप, लाइट फिटिंग के सामान, ग्रेनाइट पत्थर, मार्बल यह सब सस्ते हो जाएंगे।

इन 200 वस्तुओं में कुछ ऐसी चीजें भी शामिल है जिसमें जीएसटी का टैक्स स्लैब 18 से 12 फ़ीसदी करने का निर्णय लिया गया है। जिसमें रिफाइंड शुगर और शुगर क्यूब, पास्ता, प्रिंटिंग इंक, कृषि मशीन एवं सिलाई मशीन शामिल है। इन सभी वस्तुओं पर अब 18 की जगह 12 फ़ीसदी जीएसटी देना होगा। इसके साथ साथ कुछ रोजमर्रा की चीजों पर भी टैक्स स्लैब कम किया गया है। जिसमें चटनी पाउडर नारियल का बुरादा कपास (कॉटन) के कपड़े, तैयार चमड़ा और चमड़े का सामान, फिशिंग नेट और फिशिंग हुक जैसे समान शामिल है। जहां 18 फ़ीसदी टैक्स लगता था, वही अब 5 फ़ीसदी हो गया है।

इस पूरी प्रक्रिया को आज से लागू किया जाएगा। टैक्स स्लैब कम होने के फैसले के बाद अब इसका श्रेय लेने की होड़ मच चुकी है। जहां एक तरफ विपक्ष कहे रहा है कि सरकार उन के दबाव के आगे झुक गई है, तो वही सरकार का कहना है कि यह रूटीन बैठक के बाद लिया गया एक फैसला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here