दिल्ली-NCR में बढ़ा स्मॉग, लोगों को हुई सांस लेने में दिक्कत

इन दिनों एक बार फिर से दिल्ली का प्रदूषण का स्तर मीडिया की सुर्खिखों में छा गया है। राजधानी में ठंड की दस्तक के साथ स्मॉग भी छाता जा रहा है। ठंड आने के साथ दिल्ली में स्मॉग भी देखा जा रहा है। मंगलवार सुबह दिल्ली में इतनी मात्रा में स्मॉग था कि विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम की रही। यहां तक की लोगों को सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ा। कई लोगों को आंखों में जलन की शिकायत भी सामने आई।

smog

मंगलवार को दिल्ली में प्रदूषण का स्तर इस कदर बढ़ गया कि कई लोगों को सांस से जुड़ी शिकायतें हैं। मौसम विभाग की माने तो यह सब कुछ स्मॉग और तापमान में हो रहे बदलाव के कारण हो रहा है। लेकिन माना जा रहा है कि नियमों का पालन ना होने के कारण दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कई सारे कारण बताए जा रहे हैं। वही मौसम में किसी भी तरह का बदलान दर्ज नहीं किया जा रहा है। यहां तक की नवंबर की शुरुआत में जितनी ठंड होनी चाहिए थी वह राजधानी में हुई ही नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार 12 नवंबर तक मौसम में किसी भी प्रकार का बदलाव दर्ज नहीं किया जाएगा।

नवंबर की शुरुआत में ठंड दस्तक अच्छे से दे देती है लेकिन इस साल नवंबर में तापमान 30 डिग्री तक दर्ज किया गया। जानकारी है कि हवा में रफ्तार की कमी तथा दिशा में बदलाव नहीं होने के कारण सर्दी नहीं आ पा रही है। इसके साथ ही प्रदूषण के कारण ठंड में देरी होना माना जा रहा है। बात की जाए सोमवार की तो दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर 356 और एनसीआर में 345 दर्ज किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here