PAN Aadhar Card Link: देश में नकद निकासी और जमा प्रणाली में आज, यानी गुरुवार, 26 मई से एक बड़ा बदलाव आया है, क्योंकि अब नागरिकों के लिए 20 लाख रुपये की नकद निकासी / जमा राशि के लिए अपना पैन कार्ड या आधार कार्ड नंबर देना अनिवार्य होगा। या एक वित्तीय वर्ष में अधिक।

नए नियम की घोषणा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 10 मई को एक अधिसूचना में की थी। “सावधि लेनदेन में एक या बैंक खातों के माध्यम से एक वित्तीय वर्ष में  20 लाख या उससे अधिक की राशि जमा / निकासी शामिल है। खाता (खाते) न केवल वाणिज्यिक बैंक, बल्कि सहकारी बैंक या डाकघरों में भी, “अधिसूचना पढ़ा।

नया दिशानिर्देश किसी बैंकिंग कंपनी या सहकारी बैंक या डाकघर में किसी व्यक्ति द्वारा चालू बैंक खाता या नकद क्रेडिट खाता खोलने के लिए भी लागू होगा।

इसके अतिरिक्त, किसी व्यक्ति को उपरोक्त कोई भी लेनदेन करने से कम से कम सात दिन पहले पैन के लिए आवेदन करना आवश्यक है।

सीबीडीटी अधिसूचना, इस बीच, यह भी निर्धारित करती है कि पैन या आधार, किसी व्यक्ति की जनसांख्यिकीय या जीवनी संबंधी जानकारी के साथ, प्रधान आयकर महानिदेशक (सिस्टम), या आयकर महानिदेशक (सिस्टम), या एक को प्रस्तुत किया जाएगा। धारा 139 (ए) में संदर्भित प्रमाणीकरण के उद्देश्य के लिए या तो अधिकृत अधिकारी।

प्रधान महानिदेशक, या महानिदेशक, या दोनों में से किसी के द्वारा अधिकृत अधिकारी, पैन या आधार के प्रमाणीकरण की प्रक्रिया के साथ प्रारूप और मानकों को निर्धारित करेगा।

 

आपका पैन आधार से जुड़ा है या नहीं, कैसे पता करें?

1. आयकर विभाग की आधिकारिक UIDAI वेबसाइट पर जाएं।

2. ‘क्विक लिंक’ टैब चुनें।

3. ‘लिंक आधार स्टेटस’ विकल्प को चेक करें।

4. पैन और आधार नंबर दर्ज करें।

5. आवेदन करने के बाद ‘व्यू लिंक आधार स्टेटस’ पर क्लिक करें।

पैन कार्ड को आधार से लिंक करना क्यों अनिवार्य है?

आयकर विभाग के निर्देशानुसार, पैन कार्ड का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए महत्वपूर्ण है। विभाग द्वारा बताया गया कि नियमित लेनदेन में शामिल किसी भी व्यक्ति को अपना आधार नंबर और साथ ही अपना पैन नंबर आयकर विभाग को देना होगा। यदि किसी का आधार नंबर लिंक नहीं है, तो इसके परिणामस्वरूप पैन निष्क्रिय हो जाएगा और व्यक्ति किसी भी प्रकार का लेनदेन नहीं कर पाएगा। इसके अलावा, पैन कार्ड को सक्रिय करने के लिए, व्यक्ति को दोनों दस्तावेजों को लिंक करना होगा।

Read More: In Pics: अब जल्द ही आसमान में उड़ेगा राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली विमानन कंपनी ‘आकाश एयर’ का विमान

ताजा खबरें

मैं एक स्वतंत्र हिंदी पत्रकार, लेखक, पीआर सलाहकार और सोशल मीडिया मैनेजर के रूप...

Leave a comment

Your email address will not be published.