नई दिल्‍लीः बीते वित्त वर्ष का आईटीआर भरने की डेट भी आ चुकी है। ऐसे में अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है तो आपको बड़े जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, सरकार ने 30 जून तक पैन-आधार लिंक (PAN-Aadhaar Link) करने की अंतिम समय सीमा तय की है। इसके बाद यानी 1 जुलाई, 2022 से पैन-आधार लिंक कराने पर 1000 रुपये जुर्माना देना होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि, सरकार ने पैन और आधार को लिंक करने की समय सीमा 31 मार्च, 2022 तय की थी। इस अवधि के बाद पैन-आधार लिंक करने वालों से 500 रुपये का जुर्माना लिया जा रहा है। यानी अगर आप अभी अपना पैन-आधार लिंक करते हैं तो 500 रुपये का जुर्माना देना होगा। हालांकि, यह सुविधा भी 30 जून तक ही है। इसके बाद अगर आपने पैन-आधार लिंक कराना चाहा तो आपको 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा। यानी जुर्माने की राशि 1 जुलाई से दोगुनी बढ़ जाएगी।

केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने पिछले दिनों जारी नोटिफिकेशन में कहा था कि जिन करदाताओं ने अपना पैन-आधार अभी लिंक नहीं किया है, वे 30 जून तक 500 रुपये का जुर्माना भरकर यह काम पूरा कर सकते हैं। 1 जुलाई से 31 मार्च, 2023 तक पैन और आधार को लिंक करने के लिए 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा। यानी आपके पास वैसे तो यह काम पूरा करने के लिए अगले साल मार्च तक का समय है, लेकिन इसके लिए जुर्माना भरना पड़ेगा।

नहीं भर सकेंगे ITR, ट्रांजेक्‍शन में भी मुश्किल

सीबीडीटी के अनुसार, अगर आपने पैन और आधार को लिंक नहीं किया तो अपना आयकर रिटर्न नहीं भर सकेंगे। इससे आपका रिफंड भी अटक सकता है, क्योंकि आयकर कानून के तहत आपका पैन इनवैलिड माना जाएगा। ऐसे में आप किसी फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन में अपने पैन का इस्‍तेमाल भी नहीं कर सकेंगे। आपकी समस्याओं का अंत यहीं नहीं होगा, बल्कि पैन इनवैलिड होने की वजह से न तो आप डीमैट खाता खोल सकेंगे और न ही बैंक खाता खोल पाएंगे। इसके अलावा म्‍यूचुअल फंड में निवेश के लिए भी खाता नहीं खोला जा सकेगा।

इन आसान तरीकों से लिंक करें पैन-आधार

-सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा।
-यहां आधार कार्ड पर दिया नाम, पैन नंबर और आधार नंबर डालना होगा।
-इसके बाद स्‍क्रीन पर दिख रहे कैप्‍चा कोड भरकर एंटर करें।
-आखिर में लिंक आधार पर क्लिक करते ही आपका पैन और आधार जुड़ जाएगा।

ताजा खबरें

एक 23 वर्षीय लेखक/पत्रकार, जो व्यावसायिक (Business) पत्रकारिता के लिए गहरी रुचि रखते...

One reply on “30 जून से पहले अपने पैन कार्ड को आधार से कर लें लिंक, नहीं तो भरना पड़ेगा बड़ा जुर्माना”

Comments are closed.