LIC Aadhaar Shila Scheme: अगर आप भी निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको यहां एक ऐसी स्कीम की जानकारी देंगे जहां आप छोटी रकम जमा कर के बड़ा पैसा बना सकते हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं भारतीय जीवन बीमा निगम की और चलाई जा रही एलआईसी आधारशिला प्लान (LIC Aadhaar Shila Scheme) के बारे में। यह स्कीम महिलाओं के लिए है। LIC की इस स्कीम में 8 से 55 साल की महिलाएं निवेश कर सकती है। इस योजना में रोजाना 30 रुपये जमा करने पर मैच्योरिटी पर 4 लाख रुपये मिल सकते हैं। आइये जानते हैं इस स्कीम के बारे में…

आधार कार्ड होना अनिवार्य

एलआईसी का आधारशिला प्लान सिक्योरिटी और सेविंग्स दोनों उपलब्ध कराता है। इसका फायदा केवल वही महिलाएं ही उठा सकती हैं जिनका आधार कार्ड बना हुआ है। LIC का यह प्लान पॉलिसीधारक और उसकी मृत्यु के बाद उसके परिवार को फाइनेंशियल मदद देता है। पॉलिसी में मैच्योरिटी पर पॉलिसीधारक को पैसा मिल जाता है।

कितना करना होगा निवेश ?

LIC आधार शिला प्लान के तहत बेसिक सम एश्योर्ड मिनिमम 75000 रुपये और मैक्सिमम 3 लाख रुपये है। पॉलिसी का समय न्यूनतम 10 साल और अधिकतम 20 साल है। LIC के प्लान में 8 से 55 साल की महिला निवेश कर सकती है और मैक्सिमम मैच्योरिटी की उम्र 70 साल है। प्लान में प्रीमियम का पेमेंट मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर किया जाता है।

जानें पूरा विस्तार से

मान लीजिए अगर आपकी उम्र 31 साल है और इसमें 20 साल तक रोजाना 230 रुपये जमा करते हैं तो पहले साल में आपके 10,959 रुपये जमा होंगे। इसमें 4.5 फीसदी टैक्स होगा। अगले साल आपको 10,723 रुपये देना होगा। ये प्रीमियम हर महीने , तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर जमा कर सकते हैं। इस तरह आप 20 साल में 2,14,696 रुपये जमा करने होंगे और मैच्योरिटी के समय में 3,97,000 रुपये मिलेंगे।

ताजा खबरें

एक 23 वर्षीय लेखक/पत्रकार, जो व्यावसायिक (Business) पत्रकारिता के लिए गहरी रुचि रखते...

Leave a comment

Your email address will not be published.