Gold- Silver Price Today: पिछले सत्र में तेज गिरावट के बाद भारतीय बाजारों में सोने (Gold Rate) की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई। एमसीएक्स पर सोना (Gold) वायदा 0.03% गिरकर 50,158 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जबकि चांदी (Silver) 0.3% बढ़कर 58,920 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। पिछले सत्र में सोना 1.2% गिरा था जबकि चांदी 2,000 या 3.3% लुढ़क गई थी।

इस सप्ताह अब तक सोने की कीमतें लगभग ₹1,500 प्रति 10 ग्राम नीचे हैं। फरवरी में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद सेफ-हेवन मांग से प्रेरित रैली से सोने में हालिया सुधार ने लगभग लाभ को मिटा दिया है। मार्च की शुरुआत में सोना ₹56,000 के स्तर के करीब पहुंच गया था।

वैश्विक बाजारों में, सोने की कीमतें तीन महीने के निचले स्तर के करीब पहुंच गईं क्योंकि अमेरिकी डॉलर में मजबूती के कारण ग्रीनबैक की कीमत वाले सराफा की मांग पर दबाव बना रहा। हाजिर सोना 0.1% की गिरावट के साथ 1,820.54 डॉलर प्रति औंस पर था। अन्य कीमती धातुओं में, हाजिर चांदी 0.5% बढ़कर 20.76 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि प्लैटिनम 0.8% बढ़कर 951.50 डॉलर और पैलेडियम 1.4% बढ़कर 1,934.36 डॉलर हो गया।

सराफा एक्सपर्ट ने कहा, ‘सोने की कीमतों में गिरावट का सीधा श्रेय डॉलर इंडेक्स को दिया जा सकता है, जो कल 20 साल के उच्च स्तर 104.95 पर पहुंच गया था। बढ़ते डॉलर के मुकाबले सोना स्पष्ट रूप से अपने सुरक्षित-हेवन स्टोर मूल्य को खो रहा है। आदर्श रूप से, एक मंदी की आर्थिक प्रवृत्ति, रूसी-यूक्रेनी युद्ध में भू-राजनीतिक स्थिति को तेज करना, नाटो के इच्छुक सदस्यों, फिनलैंड और स्वीडन के लिए और अधिक विनाशकारी उपायों की रूस की चेतावनी के साथ, और एक नरम बांड बाजार, सोने के बैल के कारण को बहुत मदद करनी चाहिए थी , लेकिन ठीक उल्टा हुआ है।’

‘ऐसा इसलिए हो सकता है, क्योंकि वैश्विक इक्विटी बाजारों में फ्लैश सुधार ने तरलता को कम कर दिया है, जिससे सभी परिसंपत्ति वर्गों में बिक्री के आदेश हो गए हैं। इसके अतिरिक्त, अमेरिकी डॉलर के साथ जोखिम प्रीमियम काफी हद तक जुड़ा हुआ है, जिससे सोने की कीमतों पर और दबाव पड़ता है। हम नकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ एक और अस्थिर सत्र के लिए तैयार हैं।’

सोना अमेरिकी अल्पकालिक ब्याज दरों और बांड प्रतिफल के प्रति भी संवेदनशील है। पिछले हफ्ते, अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने अपने बेंचमार्क रातोंरात ब्याज दर में आक्रामक आधा-प्रतिशत अंक की बढ़ोतरी की।

Leave a comment

Your email address will not be published.