नई दिल्लीः अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको हम एक ऐसा बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे शुरू कर के आप आसानी से लाखों रुपये कमा सकते हैं। दरअसल, हम बात कर रहे हैं टेंट हाउस बिजनेस (Tent House Business) का। आज के दौर में टेंट हाउस का मांग काफी ज्यादा बढ़ गया है। मीटिंग से लेकर सादी या फिर छोटे-मोटे कार्यक्रम के लिए भी इसकी जरूरत पड़ती है।

टेंट हाउस (Tent House) का इस्तेमाल ज्यादातर शादियों में या किसी तरह के फंक्शन के दौरान किया जाता है। हमारे देश में देखा जाए तो हर साल कोई न कोई त्यौहार या फंक्शन होता ही रहता है। लिहाजा Tent House Business में किसी भी तरह के नुकसान के आसार बेहद कम नजर आ रहे हैं। हालांकि बीते कुछ सालों पहले की बात करें तो फंक्शन में टेंट वही लोग लगवाया करते थे। जिनके पास पैसा हुआ करता था, लेकिन आज के समय में हर कोई टेंट लगवाना पसंद करता है। अब तो सिर्फ शहरों में ही नहीं, गांवों में भी लोग कई अवसरों पर टेंट हाउस का समान किराये पर लेने लगे हैं। जबकि पहले के समय में ऐसा बिलकुल नहीं था।

इन सामानों की पड़ती है जरूरत

टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने के लिए टेंट से जुड़े कई सामानों की जरूरत पड़ती है। टेंट में लगाने के लिए लकड़ी के डंडे या बांस या फिर लोहे के पाइप की जरूरत होती है। टेंट लग जाने के बाद अब मेहमानों की बेहतर बैठक उनके रुकने की व्यवस्था के लिए कुर्सी, दरी, लाइट, पंखे, गद्दे, सिरहाने और चादर आदि की भी जरूरत पड़ती है।

इसके अलावा मेहमानों के खाने–पीने की व्यवस्था के लिए खाने बनाने एवं परोसने के लिए सभी तरह के बर्तनों की जरूरत पड़ती है। साथ में खाना बनाने के लिए बड़ा गैस चूल्हा होना भी जरुरी है। इसके साथ ही पानी पीने और अन्य कामों में उपयोग के लिए बड़े ड्रम भी होना चाहिए। शादी या पार्टियों में अक्सर देखा जाता है कि कई तरह के डेकोरेशन किये जाते हैं, तो आपको डेकोरेशन से संबंधित समान जैसे कारपेट, कई तरह की लाइट, म्यूजिक सिस्टम, अलग – अलग तरह के फूल आदि और भी चीजें खरीदना भी जरूरी है। इसके अलावा और भी कुछ छोटे-मोटे सामान की जरूरत पड़ती है, जिसे आप आवश्यकता के अनुसार खरीद सकते हैं।

बिजनेस शुरू करने के लिए कितनी आएगी लागत

टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने के लिए लागत की बात करें तो, ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस स्तर पर Business की शुरुआत करना चाहते हैं। अगर आप Tent House Business में नया हैं और आपके पास पैसों की समस्या है तो आप इस Business में ज्यादा लागत ना लगाए। हालांकि इस Business को आमतौर पर 1 लाख रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपए तक की लागत से शुरू किया जा सकता है। वहीं अगर आपके पास फंड की दिक्कत नहीं है तो 5 लाख रुपये तक की लागत लगाकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

कितनी होगी कमाई

अगर आपके इलाके में टेंट हाउस नहीं है तो समझिए आपकी चांदी हो गई। इस बिजनेस से हर महीने शुरुआती दौर में 25,000-30,000 रुपये तक आसानी से कमाई हो सकती है। वहीं अगर शादी का मौसम है तो आराम से लाखों रुपये महीने की कमाई हो जाएगी।

Sandhya Agrawal

एक 23 वर्षीय लेखक/पत्रकार, जो व्यावसायिक (Business) पत्रकारिता के लिए गहरी रुचि रखते...

Leave a comment

Your email address will not be published.