नई दिल्लीः अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, तो हम यहां आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिससे शुरू कर के आसानी से लाखों रुपये कमा सकते हैं। दरअसल, हम बात कर रहे हैं लेमन ग्रास खेती (Lemon Grass Farming) के बारे में। इसे नींबू घास भी कहते हैं। इस बिजनेस को आप काफी कम लागत में शुरू कर के आसानी से घर बैठे मालामाल हो सकते हैं। इसकी खेती करने के लिए आपको सिर्फ 20,000 रुपये की जरूरत पड़ेगी।

लेमन ग्रास के बिजनेस को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Naredra Modi) ने भी मन की बात इसका जिक्र किया था। पीएम मोदी ने एक बार मन की बात में जिक्र करते हुए कहा था कि लेमन ग्रास की खेती से किसान अपने आप को तो आर्थिक रूप से मजबूत बना ही रहे हैं, साथ ही देश की तरक्की में भी अहम योगदान दे रहे हैं।

बाजार में इसकी मांग काफी ज्यादा

लेमन ग्रास से निकलने वाले तेल की बाजार में काफी ज्यादा मांग है। लेमन ग्रास से निकलने वाला तेल कॉस्मेटिक, साबुन, तेल और दवा बनाने वाली कंपनियां इस्तेमाल करती हैं। यही वजह है कि मार्केट में इसके बेहतर दाम मिल जाते हैं। इस खेती की सबसे खास बात यह है कि इसे सूखा प्रभावित इलाकों में किया जा सकता है। लेमन ग्रास की खेती से आप सिर्फ एक हेक्टेयर से ही साल भर में करीब 4 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं।

जानवरों के नष्ट करने का डर नहीं

लेमन ग्रास की खेती में खाद की कोई जरूरत नहीं पड़ती है इसके साथ ही इसे जंगली जानवरों के नष्ट करने का भी कोई डर नहीं है। एक बार फसल की बुवाई होने के बाद यह लगातार 5-6 साल तक तक चलती रहती है।

किस मौसम में उगाएं लेमन ग्रास

लेमन ग्रास की खेती करने का बेहतर समय फरवरी से जुलाई के बीच है। एक बार लगाने के बाद इसकी छह से सात बार कटाई होती है। एक साल में तीन से चार बार कटाई होती है। लेमन ग्रास से तेल निकाला जाता है। एक साल में एक कट्ठे जमीन से करीब 3 से 5 लीटर तेल निकलता है। इस तेल के दाम 1,000 रुपये से लेकर 1,500 रुपये प्रति लीटर है। लेमन ग्रास लगाने के 3 से 5 महीने बाद इसकी पहली कटाई की जाती है। लेमन ग्रास तैयार हुआ है या नहीं। इसका पता लगाने के लिए इसे तोड़कर सूंघें, सूंघने पर नींबू की तेज खुशबू आए तो समझ जाएं कि यह घास तैयार हो गई है।

कितना होगा फायदा

इस खेती से होने वाली कमाई की बात करें तो अगर आप एक हेक्टेयर में लेमन ग्रास की खेती करते हैं तो शुरुआत में 20,000 से 40,000 रुपये की लागत आएगी। एक बार फसल लगाने के बाद साल में 3 से 4 बार कटाई की जा सकती है। मेंथा और खस की तरह ही लेमन ग्रास की पेराई होती है। 3 से 4 कटाई पर करीब 100 से 150 लीटर तेल निकल आता है। एक हेक्टेयर से साल भर में करीब 325 लीटर तेल निकल जाएगा। तेल की कीमत करीब 1200-1500 रुपये प्रति लीटर होती है यानी एक साल में 4 लाख से 5 लाख रुपये तक की कमाई आराम से हो सकती है।

ताजा खबरें

एक 23 वर्षीय लेखक/पत्रकार, जो व्यावसायिक (Business) पत्रकारिता के लिए गहरी रुचि रखते...

Leave a comment

Your email address will not be published.