नई दिल्ली: दमदार कारें बनाने के लिए पहचानी जाने वाली भारतीय कार निर्माता कंपनी Tata Motors आने वाले समय में अपनी चार अपकमिंग कारों की बदौलत बाज़ार में धमाका करने वाली है। बता दें कि बुधवार को भारत में नई Nexon EV MAX को 17.74 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। कंपनी अगले 1 साल में भारत में 4 नई कारें लॉन्च करने की योजना बना रही है। आगामी लॉन्च में 2 नए ईवी और इसके मौजूदा एसयूवी मॉडल के फेसलिफ्ट शामिल हैं।

Tata की ये चार अपकमिंग कारें (New Tata Upcoming Cars in 2022-23)

टाटा पंच ईवी (Tata Punch EV)

टाटा पंच भी इलेक्ट्रॉनिक अवतार में आने वाली है। माइक्रो एसयूवी के 2023 में लॉन्च होने की उम्मीद है। यह संभवत: हमारे बाजार में कंपनी की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक पेशकश होगी। यह Ziptron EV पावरट्रेन तकनीक का उपयोग करने की संभावना है जो Nexon EV और Tigor EV को पावर देती है।

यह संभावित रूप से 30.2kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आएगी जो 129bhp की शक्ति प्रदान करेगा, इलेक्ट्रिक मोटर फ्रंट एक्सल पर लगा होगी। पंच आधारित ईवी अपडेटेड इलेक्ट्रिक पावरट्रेन पेशकश के साथ आने की संभावना है, जो 300 किमी से अधिक की अपेक्षित रेंज प्रदान कर सकती है। इंजन क्रमशः 100PS और 200NM का पावर और टॉर्क आउटपुट देगा।

टाटा सफारी फेसलिफ्ट (Tata Safari Facelift)

टाटा मोटर्स की एक और लोकप्रिय एसयूवी टाटा सफारी को भी 2023 में मिड-लाइफ फेसलिफ्ट मिलने की संभावना है। रिपोर्ट्स ने सुझाव दिया है कि नई हैरियर और सफारी फेसलिफ्ट का परीक्षण चल रहा है। यह कुछ डिज़ाइन परिवर्तनों के साथ-साथ अपडेटेड इंटीरियर और अपडेटेड तकनीकों के साथ आएगा। इसमें नया इंजन ऑप्शन भी मिल सकता है।

नई टाटा सफारी फेसलिफ्ट में नए इंस्ट्रूमेंट कंसोल, अपडेटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स आने की संभावना है। इसे ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) भी मिलेगा। इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 1.5L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और Harrier फेसलिफ्ट जैसा पैडल शिफ्टर्स मिल सकता है।

टाटा हैरियर फेसलिफ्ट (Tata Harrier Facelift)

टाटा हैरियर, कंपनी की लोकप्रिय एसयूवी(SUV), कथित तौर पर अगले साल नोटेबल मिड-लाइफ अपडेट प्राप्त करने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा हैरियर फेसलिफ्ट 2023 की पहली छमाही में आएगा। नया मॉडल उन्नत तकनीकों, कॉस्मेटिक डिजाइन में बदलाव और एक पेट्रोल इंजन के साथ आएगा।

नई टाटा हैरियर फेसलिफ्ट को आंतरिक रूप से प्रोजेक्ट Q5MCE कहा जा रहा है। इसमें नई फ्रंट ग्रिल, संशोधित हेडलैम्प्स ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम), 360 डिग्री कैमरा और अलॉय का नया सेट होने की संभावना है। इस SUV के एक नए 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आने की भी उम्मीद है, जो लगभग 150bhp का उत्पादन करने में सक्षम हो सकता है। इंजन में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स, पैडल शिफ्टर्स और मल्टीपल ड्राइव मोड्स मिल सकते हैं।

टाटा अल्ट्रोज़ ईवी (Tata altroz EV)

टाटा मोटर्स ने 2020 ऑटो एक्सपो में अल्ट्रोज़ ईवी के प्री-प्रोडक्शन एडिशन को प्रदर्शित किया था और इसके इस साल के अंत से पहले इस कार के लॉन्च होने की उम्मीद है। कंपनी ने हैचबैक के प्रोडक्शन वर्जन की टेस्टिंग शुरू कर दी है। नई टाटा अल्ट्रोज़ ईवी में संशोधित फ्रंट और रियर बंपर, क्लोज-ऑफ ग्रिल, स्टार पैटर्न के साथ एयर डैम, ब्लू हाइलाइट्स के साथ नए अलॉय व्हील और टेलगेट ब्लैक-आउट सेक्शन के साथ आता है। केबिन के अंदर भी ब्लू हाइलाइट्स, एक लाइटर अपहोल्स्ट्री और एक रोटरी गियर सेलेक्टर के साथ अपडेट किया जाएगा।

कंपनी ने अभी तक इंजन विकल्प के बारे में सटीक विवरण का खुलासा नहीं किया है। यह अनुमान लगाया गया है कि इसे टाटा की अपडेटेड ज़िपट्रॉन इलेक्ट्रिक तकनीक प्राप्त होगी जो कि NEXON EV MAX पर पेश की जाएगी।

 

Read More: Tata Nexon EV Max: जल्द आने वाली है ज्यादा रेंज की ये शानदार इलेक्ट्रिक कार, पेट्रोल को भूल जाएंगे

Read More: Top 10 SUV: पंद्रह लाख रुपये से कम में चाहते हैं SUV, तो इन दस कारों में से एक बन सकती है परफेक्ट ऑप्शन

ताजा खबरें

मैं एक स्वतंत्र हिंदी पत्रकार, लेखक, पीआर सलाहकार और सोशल मीडिया मैनेजर के रूप...

Leave a comment

Your email address will not be published.