Tata Nano: तो इसलिए बनाई थी रतन टाटा ने आम इंडियन के लिए ये कार, खुद बताई वजह, जानें

हाल ही में रतन टाटा ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल के जरिए सबसे सस्ती कार 'टाटा नैनो' बनाने के पीछे की प्रेरणा को साझा किया।

नई दिल्ली: रतन टाटा शायद भारत के सबसे प्रिय और सम्मानित उद्योगपतियों में से एक हैं। रतन टाटा न केवल एक सफल उद्योगपति हैं बल्कि सच्चे अर्थों में एक परोपकारी व्यक्ति भी हैं और यह समय-समय पर साबित हुआ है। हाल ही में रतन टाटा ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल के जरिए सबसे सस्ती कार ‘टाटा नैनो’ बनाने के पीछे की प्रेरणा को साझा किया। गुरुवार को इंस्टाग्राम पर अपलोड किया गया यह पोस्ट वायरल हो गया है और इसे महज दो दिनों में 10 लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं।

इंस्टाग्राम पोस्ट में, रतन टाटा को अपने आसपास के मीडियाकर्मियों के साथ एक टाटा नैनो के पास पोज देते हुए देखा जा सकता है।

रतन टाटा ने कहा, “जिस चीज ने मुझे वास्तव में प्रेरित किया, और इस तरह के वाहन का उत्पादन करने की इच्छा जगाई, वह लगातार भारतीय परिवारों को स्कूटर पर देख रहा था, शायद बच्चे को मां और पिता के बीच सैंडविच, जहां वे जा रहे थे, अक्सर फिसलन भरी सड़कों पर सवार होते थे।” उसकी पोस्ट में।

“वास्तुकला स्कूल में होने के लाभों में से एक, इसने मुझे मुक्त होने पर डूडल बनाना सिखाया था। सबसे पहले, हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि दोपहिया वाहनों को कैसे सुरक्षित बनाया जाए, डूडल चार पहिये बन गए, न खिड़कियां, न दरवाजे, बस एक बुनियादी टिब्बा बग्गी। लेकिन मैंने आखिरकार फैसला किया कि यह एक कार होनी चाहिए। नैनो, हमेशा हमारे सभी लोगों के लिए थी, ”रतन ने कहा।

इस लेख को लिखे जाने तक इस पोस्ट को 1 मिलियन लाइक्स और 12.1k कमेंट मिले थे। टाटा नैनो को 2008 में बहुत पहले लॉन्च किया गया था और यह ऑटोमोबाइल उद्योग में एक क्रांतिकारी घटना थी। टाटा द्वारा नैनो कार बनाने का उद्देश्य उन खरीदारों को कार उपलब्ध कराना था जो दोपहिया वाहन खरीदने का खर्च वहन कर सकते थे। अपने (टाटा नैनो) लॉन्च के लगभग 14 वर्षों के बाद, टाटा समूह के मानद चेयरमैन ने इस पुरानी यादों को साझा किया।

रतन टाटा के इस पोस्ट पर इंस्टाग्राम यूजर्स अपनी राय जाहिर करते हुए काफी खुश हुए। एक यूजर ने कहा, “रतन टाटा जी आप असली रत्न हैं और कई लोगों के लिए प्रेरणा हैं।” “अभी भी अपने शब्दों को याद रखें (एक वादा एक वादा है),” एक अन्य उपयोगकर्ता ने कहा।

टाटा नैनो को 2008 में 1 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत के साथ लॉन्च किया गया था। हालांकि, कम बिक्री के कारण 2018 में कार को बंद कर दिया गया था। यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि नैनो भारत में कई घरों का हिस्सा रही है और मालिकों को एक होने पर गर्व होता है।

Tata Motors ने हाल ही में भारत में Nexon EV Max SUV लॉन्च की है। कीमत 17.74 लाख रुपये से शुरू होकर 19.24 लाख रुपये तक जाती है। Nexon EV Max में 437km की ARAI-प्रमाणित रेंज पेश करने का दावा किया गया है। यह एक बड़े 40.5kWh बैटरी पैक के साथ आता है। नई एसयूवी में स्टैंडर्ड नेक्सॉन ईवी की तुलना में नए अतिरिक्त फीचर्स भी दिए गए हैं।