नई दिल्ली: SUVs भारत में हॉटकेक की तरह बिक रही हैं और इन्हें अधिकांश खरीदारों के पसंदीदा सेगमेंट में से एक माना जाता है. हैचबैक और सेडान के विपरीत, एसयूवी उबड़-खाबड़ सड़कों पर बढ़त प्रदान करती हैं। भारत में जहां आपको समय-समय पर उबड़-खाबड़ रास्तों का सामना करना पड़ सकता है, एसयूवी आपको काफी परेशानी से बचा सकती है। अगर आप 20 लाख के बजट में एसयूवी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो यह लेख वास्तव में आपके लिए उपयोगी हो सकता है।

एसयूवी के बारे में विवरण नीचे विस्तार से बताया गया है।

टाटा हैरियर

टाटा हैरियर को 26 वेरिएंट में पेश किया गया है और इसकी कीमत 14.65 लाख रुपये से 21.95 लाख रुपये के बीच है। अगर आप 20 लाख रुपये से कम कीमत में एक वेरिएंट खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपके पास 10 वेरिएंट का विकल्प है। हाल ही में हैरियर का एक नया वेरिएंट- XZS भारतीय बाजार में पेश किया गया था। हैरियर में सिंगल 2.0 लीटर डीजल इंजन मिलता है जो 17kmpl तक का माइलेज देता है।

एमजी हेक्टर

20 लाख रुपये से कम के बजट में MG Hector एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एमजी हेक्टर एसयूवी 14.15 लाख रुपये से शुरू होती है और 20.11 लाख रुपये तक जाती है। टॉप मॉडल ‘हेक्टर शार्प एमटी’ के अलावा कार के सभी वेरिएंट्स को भारत में 20 लाख रुपये से कम में रखा गया है।

टाटा सफारी

टाटा सफारी एसयूवी भारत में टाटा मोटर्स द्वारा पेश की जाने वाली प्रीमियम कार है। टाटा सफारी को 30 वेरिएंट में पेश किया गया है। जहां शुरुआती मॉडल की कीमत 15.25 लाख रुपये है, वहीं टॉप स्पेक वेरिएंट की कीमत 23.46 लाख रुपये है। यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि 20 लाख रुपये के तहत एसयूवी 7 वेरिएंट में उपलब्ध है। वेरिएंट एक्सई, एक्सएम, एक्सएमए एटी, एक्सटी, एक्सटी प्लस, एक्सटी प्लस डार्क एडिशन और एक्सजेड हैं।

हुंडई अल्काज़ार

Hyundai Alcazar भारत में Hyundai द्वारा पेश की जाने वाली पहली 7 सीटर SUV है. Hyundai Alcazar की कीमत 16.44 लाख रुपये से शुरू होकर 20.25 लाख रुपये तक जाती है। टॉप चार मॉडल्स के अलावा Hyundai Alcazar के अन्य 16 मॉडल्स की कीमत 20 लाख से कम है.

जीप कंपास

जीप कंपास एसयूवी की भारत में कीमत 18 लाख रुपये है। जीप कंपास की कीमत 18.04 लाख रुपये से शुरू होकर 29.59 लाख रुपये तक जाती है। हालांकि, अगर आप एक खरीदना चाहते हैं, तो आप 1.4 स्पोर्ट वेरिएंट या 2.0 स्पोर्ट डीजल खरीद सकते हैं। दोनों वेरिएंट की कीमत 20 लाख रुपये से कम है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो

भारत में अपने आगमन के बाद से, महिंद्रा स्कॉर्पियो भारतीय परिस्थितियों में उत्कृष्ट एसयूवी साबित हुई है। भारत में स्कॉर्पियो की कीमत 13.54 लाख रुपये से 18.62 लाख रुपये के बीच है। खरीदारों को भारत में एसयूवी के छह वेरिएंट मिलते हैं। दिलचस्प बात यह है कि महिंद्रा स्कॉर्पियो आने वाले दिनों में एक नया रूप लेने के लिए तैयार है। इसे लेकर कंपनी ने टीज भी किया है।

महिंद्रा थार

महिंद्रा थार की ऑफ-रोडिंग क्षमताएं निर्विवाद हैं और यही मुख्य कारण है कि इसे भारत में एसयूवी खरीदारों द्वारा पसंद किया जाता है। एसयूवी सॉफ्ट टॉप के साथ-साथ हार्ड टॉप वेरिएंट में उपलब्ध है। थार एसयूवी को 10 विकल्प मिलते हैं जो 13.53 लाख रुपये से 16.03 लाख रुपये के बीच होते हैं। खरीदारों को पेट्रोल और डीजल इंजन के बीच चयन करने का विकल्प भी मिलता है।

महिंद्रा एक्सयूवी700

Mahindra ने अपनी पॉपुलर SUV XUV500 का प्रोडक्शन बंद कर दिया और XUV700 को भारत में लॉन्च कर दिया. Mahindra XUV700 ने Mahindra की उम्मीदों को कम नहीं किया और भारत में खरीदारों द्वारा अच्छी तरह से स्वीकार किया गया लगता है. Mahindra XUV700 की कीमत 13.18 लाख रुपये से शुरू होती है और 23 वेरिएंट में 24.58 लाख रुपये तक जाती है। प्रीमियम महिंद्रा एसयूवी के 16 मॉडल 20 लाख रुपये से कम में उपलब्ध हैं।

हुंडई Creta

Hyundai Creta भारत में Hyundai द्वारा पेश की जाने वाली लोकप्रिय 5 सीटर SUVs में से एक रही है. खरीदारों के लिए एसयूवी के 27 वेरिएंट उपलब्ध हैं। SUV में डीजल और पेट्रोल इंजन मिलता है और इसकी कीमत 10.44 लाख रुपये से 18.18 लाख रुपये के बीच है। हुंडई ने हाल ही में भारत में क्रेटा का नाइट संस्करण पेश किया था।

किआ सेल्टोस

किआ सेल्टोस भारत में 4 मीटर से अधिक लंबाई वाली लोकप्रिय एसयूवी में से एक है। एसयूवी को एक डीजल और दो पेट्रोल इंजन वेरिएंट में पेश किया गया है। इसमें मैनुअल के साथ-साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट भी मिलते हैं। किआ सेल्टोस को 19 वेरिएंट में 10.19 लाख रुपये से 18.45 लाख रुपये के बीच पेश किया गया है।

भारत में 20 लाख रुपये से कम में उपलब्ध कुछ अन्य महत्वपूर्ण SUV (4m से ऊपर) में Skoda Kushaq, Volkswagen Taigun, Tata Nexon और MG Hector Plus हैं। हमने इलेक्ट्रिक वाहनों को ध्यान में नहीं रखा है और केवल ICE (आंतरिक दहन इंजन) पर ध्यान केंद्रित किया है।

Ankit Sharma

मैं एक स्वतंत्र हिंदी पत्रकार, लेखक, पीआर सलाहकार और सोशल मीडिया मैनेजर के रूप...

Leave a comment

Your email address will not be published.