नई दिल्ली: महिंद्रा ने शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर अपनी नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एसयूवी का अनावरण किया। कंपनी ने ऐलान किया है कि इसे Mahindra Scorpio-N नाम दिया जाएगा। कार निर्माता ने पुष्टि की है कि इसे भारत में 27 जून को लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा, महिंद्रा ने नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की छवियों को भी साझा किया है जिससे नई एसयूवी के बारे में अधिक जानकारी सामने आई है।

कार निर्माता ने यह भी कहा है कि महिंद्रा स्कॉर्पियो की वर्तमान पीढ़ी महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक के रूप में खुदरा बिक्री जारी रखेगी। नई एसयूवी को मुंबई में महिंद्रा इंडिया डिजाइन स्टूडियो (एमआईडीएस) द्वारा डिजाइन किया गया है, और चेन्नई के पास महिंद्रा रिसर्च वैली (एमआरवी) की अत्याधुनिक सुविधाओं में इंजीनियर किया गया है।

अब, आइए नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की विशेषताओं, डिज़ाइन और अन्य विवरणों की जाँच करें।

नई एसयूवी को मुंबई में महिंद्रा इंडिया डिजाइन स्टूडियो (एमआईडीएस) द्वारा डिजाइन किया गया है, और चेन्नई के पास महिंद्रा रिसर्च वैली (एमआरवी) की अत्याधुनिक सुविधाओं में इंजीनियर किया गया है। एसयूवी को प्रोजेक्ट Z101 के रूप में कोडनेम दिया गया है।

कंपनी के अनुसार, बिल्कुल-नई Mahindra Scorpio-N मौजूदा Scorpio से ऊंचे सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा करेगी. इसमें एक नया आंतरिक और बाहरी डिज़ाइन के साथ-साथ आधुनिक सुविधाएँ और नवीनतम तकनीक है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन को एक नए बॉडी-ऑन-फ्रेम प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है और इसमें एक बॉक्सी बाहरी डिज़ाइन है। स्कॉर्पियो-एन में एक नई ग्रिल, छह स्लैट्स और केंद्र में नया महिंद्रा लोगो है। इसमें लोगो के नीचे वायु बांधों के लिए एक छत्ते की जाली है। इसमें नई एलईडी ट्विन-पॉड प्रोजेक्टर हेडलाइट्स और सी-शेप्ड एलईडी फॉग लाइट्स मिली हैं। यह पूरे हुड में मजबूत रेखाएं दिखाती है जो इसके एसयूवी रुख को बढ़ाती है। एसयूवी में आगे की तरफ और साथ ही दरवाज़े के हैंडल की तरफ क्रोम का एक हल्का डैश है। इसमें ब्लैक क्लैडिंग और सिल्वर हाइलाइट्स भी हैं जो इसे रफ एंड टफ अपील देते हैं। इसमें 18 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं।

केबिन के अंदर, एसयूवी के बिल्कुल नए डिजाइन को स्पोर्ट करने की उम्मीद है और उम्मीद की जा रही है कि यह बहुत बड़ी टचस्क्रीन, वर्टिकली प्लेस्ड एसी वेंट और एक्सयूवी700 के साथ साझा किए गए कुछ आंतरिक तत्वों के साथ आएगी।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो को 360 डिग्री कैमरा, रियर डिस्क ब्रेक, टर्न इंडिकेटर्स, क्रूज़ कंट्रोल और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले और एलेक्सा सपोर्ट के साथ देखा गया था।

Read More: लॉन्च से पहले सामने आ गया इस धाकड़ SUV का टीजर, देखें वीडियो

इसमें कई एयरबैग, फ्रंट पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और सेफ्टी फीचर्स के रूप में हाई स्पीड अलर्ट हो सकता है। इसमें स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, रियर पार्किंग सेंसर, ABS और EBD भी मिलेगा।

बिल्कुल नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों के साथ पेश किया जाएगा, और 4×4 क्षमताओं के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प होगा।

इसे मौजूदा स्कॉर्पियो के साथ बेचा जाएगा जिसे हाल ही में अपडेट किया गया था। इसका मुकाबला Tata Safari, MG Hector और Hyundai Alcazar से होगा। नई स्कॉर्पियो की कीमत 12 से 19 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है।

Read More: सड़क पर दौड़ती इस सुपर लग्ज़री कार में लगी आग, ‘एक्ट ऑफ गॉड’ की वजह से हुआ ऐसा

“स्कॉर्पियो महिंद्रा के लिए एक ऐतिहासिक मॉडल रहा है जिसने श्रेणी को फिर से परिभाषित किया है और भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में एक प्रतिष्ठित ब्रांड बन गया है। उम्मीद है कि ऑल-न्यू स्कॉर्पियो-एन भारत में एसयूवी सेगमेंट में फिर से बेंचमार्क बनाएगी। एक बेजोड़ डिजाइन, रोमांचक प्रदर्शन और हाई-एंड तकनीक के साथ, हम प्रामाणिक, कठिन लेकिन परिष्कृत एसयूवी के निर्माण की महिंद्रा विरासत को आगे बढ़ाना जारी रखते हैं, ”विजय नाकरा, अध्यक्ष, ऑटोमोटिव डिवीजन, एम एंड एम लिमिटेड ने कहा।

Ankit Sharma

मैं एक स्वतंत्र हिंदी पत्रकार, लेखक, पीआर सलाहकार और सोशल मीडिया मैनेजर के रूप...

Join the Conversation

1 Comment

Leave a comment

Your email address will not be published.