PM Kisan Samman Nidhi: अब किसानों को पीएम किसान का पैसा निकालने के लिए अपने बैंकों के पास नहीं जाना पड़ेगा क्योंकि यह डाक विभाग की मदद से घर बैठे ही किया जा सकता है।नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, डाक विभाग पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को लाभान्वित करने के लिए ‘आपका बैंक, आपके द्वार’ अभियान शुरू कर रहा है।

वाराणसी के पोस्टमास्टर जनरल, कृष्ण कुमार यादव ने कहा, “किसान अब अपने आधार से जुड़े बैंक खाते से आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) के साथ अपने दरवाजे पर पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे निकाल सकते हैं। एक डाक प्रतिनिधि उन किसानों के घर जाएगा जो चाहते हैं पैसे निकालने के लिए और एक हैंडहेल्ड डिवाइस की मदद से पैसे देने के लिए जिसमें व्यक्ति के फिंगरप्रिंट की आवश्यकता होती है”।

अधिकारी ने कहा, ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा निकालने के लिए गांव के किसानों को बैंक की शाखा या ग्रामीण इलाकों में कम एटीएम में जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। हम इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) की मदद से किसानों के लिए इसे आसान बनाने की कोशिश कर रहे हैं।”

अधिकतम 10,000 रुपये निकाले जा सकते हैं

अधिकारी ने कहा कि एईपीएस की मदद से एक व्यक्ति आसानी से अधिकतम 10,000 रुपये निकाल सकता है। इसके अलावा किसान इस सुविधा के माध्यम से कहीं भी धन प्राप्त कर सकते हैं – चाहे वह उनका खेत हो या घर।

उन्होंने बताया कि यह प्रणाली मुख्य रूप से दूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों, बुजुर्गों या विशेष रूप से विकलांग लोगों के लिए फायदेमंद है। चूंकि डाक विभाग के कर्मचारी इस प्रक्रिया में शामिल हैं, इसलिए लेनदेन सुरक्षित होने के साथ-साथ सुरक्षित भी हैं।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको कोई संदेह है तो पीएम किसान टोल फ्री या नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करें;

टोल फ्री नंबर: 18001155266

हेल्पलाइन नंबर:155261, 011-24300606, 0120-6025109

लैंडलाइन नंबर: 011-23381092, 23382401

Read More: Mandi Bhav Today: गेंहूं, सरसों, जौ, ग्वार, के भाव हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, यूपी समेत सभी मंडियों के ताज़ा मंडी भाव

Read More: EPFO: बैंक खाता संख्या या PF नंबर का उपयोग करके पीपीओ नंबर ऑनलाइन प्राप्त करें जानिये कैसे

ताजा खबरें

Leave a comment

Your email address will not be published.