PM kisan samman nidhi: पीएम किसान योजना 11वीं किस्त सरकार 31 मई मंगलवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि या पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त (11th Installment) जारी करेगी, जिसकी पुष्टि केंद्र के साथ-साथ कई भाजपा नेताओं ने की है। इस किस्त के तहत 10 करोड़ से अधिक किसान और किसान परिवारों को 2,000 रुपये का अनुदान मिलेगा। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष ने पुष्टि की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शिमला में एक कार्यक्रम में पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी करेंगे, जिसकी राशि 21,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

“माननीय प्रधान मंत्री श्री @narendramodi 31 मई, 2022 को शिमला, हिमाचल प्रदेश में 21,000 करोड़ रुपये की ‘ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना’ की 11वीं किस्त जारी करेंगे और लाभार्थियों से बातचीत करेंगे।” जेपी नड्डा सोमवार देर रात।

बीएल संतोष ने ट्वीट किया, “विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी की बातचीत और पीएम किसान सम्मान निधि के डिजिटल वितरण को देखने के लिए हमसे जुड़ें।” कार्यक्रम का प्रसारण राज्य के स्वामित्व वाले टेलीविजन चैनल डीडी न्यूज पर सुबह 10:55 बजे से किया जाएगा।

पीएम किसान की 11वीं किस्त की रिलीज ऐसे समय में हो रही है जब पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार शासन के आठ साल पूरे होने का जश्न मना रही है। मोदी शिमला में कार्यक्रम के दौरान अन्य सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी बातचीत करेंगे।

पीएम किसान पात्रता

हालाँकि, सभी किसानों को सरकार से पीएम किसान योजना के माध्यम से अनुदान नहीं मिलता है। पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) का एक पात्रता मानदंड है, जिसके तहत छोटे और सीमांत किसान जो भारतीय नागरिक हैं, उन्हें लाभ मिलता है। इसके अलावा, सभी भूमिधारक किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, पीएम किसान योजना के तहत अनुदान प्राप्त करने के पात्र हैं।

पीएम किसान लाभार्थी सूची की जांच कैसे करें

यदि आप एक पात्र लाभार्थी हैं और पीएम किसान योजना में पंजीकृत हैं, तो आपको लाभार्थी सूची में अपना नाम अवश्य देखना चाहिए। इसे निम्नलिखित तरीकों से चेक किया जा सकता है:

– पीएम किसान लाभार्थी सूची को पंचायतों में किसानों के देखने के लिए रखा जाएगा।

– राज्य और केंद्र शासित प्रदेश भी पात्र किसानों को उनके लाभार्थी की स्थिति को सूचित करने के लिए एसएमएस अलर्ट भेजने के लिए जिम्मेदार हैं

– पात्र किसान आधिकारिक लिंक https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus.aspx पर जाकर और आवश्यक जानकारी दर्ज करके भी अपने लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि, या पीएम किसान योजना प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के तहत केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक विशेष अभियान है। पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं, जो सालाना 6,000 रुपये है।

Leave a comment

Your email address will not be published.