नवम्बर 30, 2021

Elon Musk Electric Cars: एलन मस्क की शर्तों के आगे झुकी मोदी सरकार! कहा- ‘जो आप चाहते हैं वह सभी टैक्स बेनेफिट आपको मिलेंगे’

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने टेस्ला से भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों का विनिर्माण करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा- ‘आइये और भारत में विनिर्माण कीजिए, आपको (टेस्ला) सभी कर लाभ मिलेंगे जो आप चाहते हैं।’ इस महीने की शुरुआत में गडकरी ने भी कहा था कि उन्होंने टेस्ला को भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करने के लिए कहा है।

नई दिल्ली
Elon Musk Electric Cars: नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने बृहस्पतिवार को अमेरिकी कंपनी टेस्ला से भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों का विनिर्माण करने का आग्रह किया। उन्होंने कंपनी को आश्वासन दिया कि उसे सरकार से कर रियायत का लाभ मिलेगा। ‘पब्लिक अफेयर्स फोरम ऑफ इंडिया’ के एक डिजिटल सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान कुमार ने कहा कि टेस्ला को सिर्फ अपने उत्पादों को भारत में भेजना ही नहीं चाहिए, बल्कि यहां आकर इनका निर्माण भी करना चाहिए। उत्पादों को भेजने से देश में रोजगार का सृजन नहीं होगा।

कर रियायतों से संबंधित कंपनी की मांग के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘आइये और भारत में विनिर्माण कीजिए। आपको (टेस्ला) सभी कर लाभ मिलेंगे जो आप चाहते हैं।’’ कुमार ने कहा, ‘‘यह तर्क कि हम भारत में तैयार उत्पादों का निर्यात करके एक बाजार बनाएंगे… एक पुराना तर्क है और हम इससे आगे बढ़ चुके हैं।’’ इस महीने की शुरुआत में, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी कहा था कि उन्होंने टेस्ला को भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करने के लिए कहा है। उन्होंने कंपनी से यह भी कहा कि उसे सरकार द्वारा सभी सहायता प्रदान की जाएगी।