सितम्बर 23, 2021

कोविड का कहर काबू में, दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से 1 सितंबर से खुलेंगे स्कूल : सूत्र – janhitkhabar.com

इससे पहले डीडीएमए द्वारा गठित विशेषज्ञों की एक समिति ने राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की सिफारिश की थी. सूत्रों के मुताबिक- इस पैनल ने सुझाव दिया था कि वरिष्ठ कक्षाओं के लिए स्कूल 1 सितंबर से खोले जा सकते हैं.

नई दिल्ली: दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से 1 सिंतबर से स्कूल खुलने जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक- 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं के स्कूल खुलेंगे और 8 सितंबर से छठी से आठवीं तक के स्कूल खुलेंगे. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया इसकी घोषण करेंगे.दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा गठित विशेषज्ञों की एक समिति ने राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की सिफारिश की थी.सूत्रों के मुताबिक- बुधवार को सौंपी गई अपनी रिपोर्ट में, समिति ने अनुशंसा की है कि स्कूलों को सभी कक्षाओं के लिए फिर से खोला जाना चाहिए लेकिन पहले चरण में वरिष्ठ कक्षाओं के विद्यार्थियों को बुलाया जाए और उसके बाद मध्यम कक्षा के विद्यार्थियों को और अंत में प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस पर कहा था कि उनकी सरकार स्कूलों को जल्द से जल्द फिर से खोलना चाहती है लेकिन विद्यार्थियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी कारकों का मूल्यांकन कर रही है. इस पैनल ने सुझाव दिया था कि वरिष्ठ कक्षाओं के लिए स्कूल सितंबर के पहले सप्ताह से फिर से खोले जा सकते हैं. समिति ने यह भी कहा है कि इच्छुक माता-पिता के पास अपने बच्चे को स्कूल भेजने का विकल्प होना चाहिए और अन्य छात्र ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प चुन सकते हैं.

पिछले साल मार्च में कोरोनवायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन से पहले ही राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था. कई राज्यों ने पिछले साल अक्टूबर में स्कूलों को आंशिक रूप से फिर से खोलना शुरू कर दिया था, वहीं दिल्ली सरकार ने इस साल जनवरी में केवल 9 से 12 वीं तक के छात्रों के लिए नियमित कक्षाओं की अनुमति दी थी. लेकिन महामारी की दूसरी लहर के दौरान मामलों में तेजी से वृद्धि के बाद फिर से कक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था.